जयप्रकाश महिला महाविद्यालय में ‘हरियाली महोत्सव’ का हुआ आयोजन

जयप्रकाश महिला महाविद्यालय में ‘हरियाली महोत्सव’ का हुआ आयोजन

Chhapra: जयप्रकाश महिला महाविद्यालय के प्रांगण में ‘हरियाली महोत्सव’ का आयोजन प्राचार्या डॉ. मंजू कुमारी सिन्हा की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन एवं वंदना से हुआ।

संयोजिका अग्रेजी विभाग की डॉ. चंचल कुमारी ने सभी का स्वागत एवं अभिवादन किया। तत्पश्चात इतिहास विभाग की डॉ. शिखा सिन्हा ने अपने संबोधन में हरियाली महोत्सव के महत्व को बताते हुआ कहा कि तप्ती गर्मी से व्याकुल धरती, पेड़ पौधे और जीव पर वर्षा की बूंदे नव जीवन का संचार करती है। श्रावण मास सृजन, पालन एवं बाढ़ के बाद संहार का भी प्रतीक है।

प्राचार्या डॉ. मंजू कुमारी सिन्हा ने अपने संबोधन में छात्राओं को पेड़ पौधों को लगाने के लिए प्रेरित किया और हरियाली महोत्सव को पूरे उत्साह से मनाने की शुभकामनाएं दी हमेशा सावन जैसे प्रफुल्लित एवं प्रसन्नचित रहने को कहा।

इस महोत्सव में छात्राएं विविध कलात्मक कार्यक्रमों द्वारा प्राकृतिक वैभव के आनंद तत्व को प्रदर्शित किया जिसमें मुख्यतः संस्कृतिक एवं बौधिक कार्यक्रम क्रमशः शिक्षकों के निर्देशन में हुआ। गीत और कजरी विधा: सनोज कुमार एवं डॉ रिंकी कुमारी, नृत्य (लोक एवं सुगम): डॉ. सोनाली सिंह एवं मुग्धा कुमारी पाण्डेय, काव्य पाठ हिन्दी: नम्रता कुमारी, अंग्रेजी: विनीता सिंह एवं चंचल कुमारी उर्दू: डॉ. अलीना अली मलिक, रंगोली: पूनम कुमारी एवं डॉ. कुमारी नीतू सिंह, मेंहदी: डॉ. शबाना परवीन मलिक एवं डॉ.सुप्रिया पाठक, हरित स्वरूप श्रृंगार: डॉ. अर्चना सिन्हा एवं डॉ. रेखा श्रीवास्तव द्वारा कराया गया। हरित स्वरूप श्रृंगार में प्रथम स्थान में निम्मी, द्वितीय में शिखा तृतीय में ख्याति रही। रंगोली में प्रथम स्थान मे सुमन और प्रगति रही।

द्वितीय पुरस्कार के लिए दो समूहों का चयन किया गया था, पहले समूह में करिश्मा, अलका और आंचल थी और द्वितीय समूह में श्वेता रितु और सुनिधि थी। तृतीय पुरस्कार के लिए भी दो समूहों का चयन किया गया पहले समूह में इतिहास विभाग की बच्चियां थी और दूसरे समूह में पूर्णिमा और प्रीति थी।

अन्य छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार से प्रोत्साहित किया गया। मेहंदी में प्रथम स्थान जाइना, द्वितीय स्थान तेजी माला और अर्चना कुमारी और तृतीय आंचल को मिला।अंग्रेजी कविता पाठ में प्रथम स्थान मृणाली और द्वितीय स्थान रागिनी को मिला। हिंदी काव्य पाठ में प्रथम स्थान प्रगति और द्वितीय स्थान सुकन्या को मिला। उर्दू शायरी में प्रथम स्थान पायल को मिला। कजरी में प्रथम स्थान प्रिया और उसके समूह को प्राप्त हुआ तथा द्वितीय स्थान अर्चना कुमारी को मिला। नृत्य में प्रथम स्थान शिखा को और द्वितीय स्थान कजरी के समूह तथा तृतीय स्थान फ्यूजन समूह को प्राप्त हुआ।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें