ग्रुप सी कर्मचारियों की ट्रेनिंग और एग्जामिनेशन अब छपरा में भी

ग्रुप सी कर्मचारियों की ट्रेनिंग और एग्जामिनेशन अब छपरा में भी

Chhapra: बिहार सरकार के कार्यालयों में कार्यरत ग्रुप सी के कर्मचारियों की ट्रेनिंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) के द्वारा कराया जाता रहा है. सरकारी कार्यालयों में कार्यरत ग्रुप सी के कर्मचारी अब छपरा में भी इस ट्रेनिंग को कर सकते हैं. इस ट्रेनिंग के बाद एग्जाम में पास करने के उपरांत डिपार्टमेंटल प्रोमोशन और इंक्रीमेंट होता रहा है.

इस विषय की जानकारी देते हुए NCC Skills Education के निदेशक अभिजीत शरण सिन्हा ने बताया कि अब छपरा में NIELET का ट्रेनिंग सेंटर शुरू हो गया है. उनकी संस्था NCC Skills Education, SBI Bank कृषि ब्रांच के बगल में, मौना पकड़ी, गांधी चौक से पश्चिम, मेन रोड छपरा को इसका सेंटर बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि छपरा में ट्रेनिंग सेण्टर नहीं होने के कारण बिना ट्रेनिंग लिए एग्जाम देना होता था उसमें बहुत सारे कर्मचारी फेल भी कर जाते थे. जिस वजह से उनका इंक्रीमेंट और प्रमोशन रुक जाता था. अब छपरा शहर में ही Group ‘C’ के कर्मचारी NIELIT Chapra Center से ट्रेनिंग कम्प्लीट करने के पश्चात्‌ अपना एग्जाम भी यही पर दे सकते हैं.

उन्होंने बताया कि सेंटर के खुलने से बहुत फायदे हैं. ग्रुप सी के कर्मचारी ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद अपने कार्यों को करने में दक्ष हो जाएंगे और काम को ज्यादा से ज्यादा और जल्द से जल्द पूरा कर पाएंगे. पहले सभी कर्मचारी छपरा शहर से दूर अन्य जगह जाकर प्रशिक्षण और परीक्षा देते थे, जिससे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था. अब उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी और छपरा शहर अपना प्रशिक्षण गुणवत्ता के साथ पूरा कर सकेंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें