सरकारी विद्यालय के 6-8 के छात्रों को मिलेगा 12 किलो खाद्यान्न एवं 536 रुपये, वर्ग 1-5 के लिए 8 किलो खाद्यान्न 358 रुपये

सरकारी विद्यालय के 6-8 के छात्रों को मिलेगा 12 किलो खाद्यान्न एवं 536 रुपये, वर्ग 1-5 के लिए 8 किलो खाद्यान्न 358 रुपये

Chhapra: सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए सरकार ने नया निर्देश जारी किया है. जिसके तहत वहां पढ़ने वाले बच्चों को खाद्यान्न एवं राशि उपलब्ध कराई जाएगी. इसको लेकर विभाग ने पत्र जारी करते हुए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम को त्वरित कार्यवाई का निर्देश दिया है. हालांकि यह कार्य जुलाई माह तक के लिए है.

शिक्षा विभाग के अपर सचिव आरके महाजन ने सभी डीईओ एवं डीपीओ एमडीएम को पत्र जारी कर कहा है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने काले बच्चों को खाद्यान्न एवं राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाए.

जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर विद्यालयों में छात्रों का आना बंद है.साथ ही ग्रीष्मावकाश भी था. विद्यालयों में इस कार्य अवधि के लिए मई 24 दिन, जून में 30 दिन एवं जुलाई माह में 26 दिन कुल 80 दिनों के लिए के लिए वर्ग एक से पांच तक के छात्रों को प्रतिदिन 100 ग्राम खाद्यान्न के अनुसार 8 किलो खाद्यान्न तथा प्रतिदिन 4.48 रुपये के अनुसार 358 रुपये एवं वर्ग 6 से 8 तक के प्रति छात्र 150 ग्राम खाद्यान्न के अनुसार 12 किलो खाद्यान्न एवं प्रति छात्र 6.71 रुपये के अनुसार 536 रुपये दिए जाएंगे.

खाद्यान्न का वितरण विद्यालय द्वारा एक पंजी का निर्माण कर छात्रों के अभिभावक के बीच हस्ताक्षर कर किया जाएगा वही निर्धारित राशि डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजी जाएगी.

पत्र में यह भी निर्देश दिया गया है कि विद्यालय में उपलब्ध खाद्यान्न के वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी अभिभावक मास्क पहनकर आएंगे. साथ ही साथ खाद्यान्न उठाव करने के साथ तुरंत छात्रों के खाते में डीबीटी की राशि भेजी जाए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें