शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर शीघ्र निर्णय लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करे वित्त विभाग: चंदेल

शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर शीघ्र निर्णय लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करे वित्त विभाग: चंदेल

Chhapra: शिक्षक नेता विश्वजीत सिंह चंदेल ने बिहार के माननीय मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री को पत्र भेजकर मांग की है कि विभागीय संकल्प ज्ञापक 1157 दिनांक 29/8/2020 के माध्यम से राज्य सरकार पंचायती राज्य संस्थानों एवं नगर निकाय संस्थानों के अंतर्गत कार्यरत सभी शिक्षकों एवं पुस्तकालय अध्यक्ष को 1 अप्रैल 2021 की तिथि से 15% वेतन वृद्धि की अनुमान्यता दी है.

इस संबंध में विभागीय संकल्प 1157 दिनांक 29/8/ 2020 के कंडिका 6 के माध्यम से यह स्पष्ट किया गया है कि पंचायत राज्य संस्थानो एवं निकायों संस्थानों अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों एवं पुस्तकालय अध्यक्ष के वर्तमान वेतन संरचना में सुधार करने के उद्देश से 1 अप्रैल 2021 को दे वेतन में 15% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया. वृद्धित दर से वेतन निर्धारण हेतु वित्त विभाग के परामर्श से प्रसासी विभाग द्वारा विस्तृत दिशानिर्देश अलग से निर्गत किया जाएगा. प्रारंभिक, मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कार्यरत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्ष के वर्तमान वेतन सरंचनाओं में 1 अप्रैल 2021 को देय मूल वेतन में 15% वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है. इसके क्रियान्वयन के संबंध में विभाग के स्तर से औपचारिक आदेश निर्गत किए जाने तक पूर्व में निर्धारित वेतन संरचना से ही वेतन दे होगा। इन शिक्षकों की वेतन वृद्धि हेतु लिए गए निर्णय की अधिसूचना जारी किए जाने के 9 माह बाद भी विभागीय स्तर से औपचारिक आदेश निर्देश जारी नहीं किया जा सका है कि जिस कारण शिक्षकों को उनका विर्द्धित वेतन नहीं मिल पा रहा है.

इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने की मांग को लेकर इसके पहले भी पत्र के माध्यम से पूर्व में भी अनुरोध किया गया था. किंतु उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी. विभिन्न माध्यमों से जानकारी प्राप्त हो रही है कि इससे संबंधित प्रस्ताव शिक्षा विभाग द्वारा वित्त विभाग को भेजा जा चुका है. वित्त विभाग के स्तर पर कार्रवाई लंबित है. कारोना संक्रमण काल को लेकर जनवरी 2020 से अब तक शिक्षकों के महंगाई भत्ते में दी जाने जाने वाली विर्द्धि रुकी हुई है. इस कारण शिक्षकों को प्रत्येक महीने हजारों रुपए की क्षति हो रही है. महंगाई भत्ता और विर्द्धित वेतन की राशि अधिक हो जाने पर एरियर के रूप में उसको भुगतान में काफी परेशानी होगी. इसलिये 1 अप्रैल 2021 के प्रभाव से दे प्रस्तावित वेतन वृद्धि के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश यथा शीघ्र जारी किया जाय।
.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें