Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

JPU के राजनीति विज्ञान विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. रामनाथ रावत का निधन

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. रामनाथ रावत का निधन मंगलवार को हो गया. डॉ रावत मूल रूप से सिवान जिले के भगवानपुर प्रखण्ड के रहने वाले थे. उनके निधन पर शिक्षा जगह में शोक की लहर है. उनका निधन अचानक हृदय गति रूक जाने के कारण उस वक़्त हो गया जब उनको इलाज हेतु पैतृक गांव सडीहा भगवानपुर से पटना ले जाया जा रहा था.

जय प्रकाश विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो लाल बाबू यादव ने बताया कि वर्ष 1946 में सिवान जिले के सडीहा भगवानपुर गाँव में जन्म लेने वाले डॉ रावत ने वर्ष 1976 में राजेंद्र कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग में व्याख्याता के रूप में नियुक्त हुए. बाद में डॉ. रावत राजेंद्र कॉलेज के विभागाध्यक्ष के साथ ही पीजी के हेड भी बने वर्ष 2008 में 62 वर्ष की उम्र में उनका रिटायरमेंट हुआ. जिसके बाद वे अपने गाँव में रह कर पठन पाठन एवं सामाजिक कार्यो में लगे रहे.

उन्होंने बताया कि वे सामान्य रूप से सादगी पूर्ण जीवन यापन कर रहे थे. उन्होंने एक बार बसंतपुर विधानसभा चुनाव क्षेत्र से चुनाव भी लड़ा था परंतु पूर्णतः अकादमिक व्यक्ति को लोगो ने राजनीतिक व्यवहार के नेता के रूप में स्वीकार्य नही किया. उन्होंने कई शोधार्थियों को पीएचडी के लिए मार्गदर्शन किया और भारतीय संविधान विशेषज्ञ के रूप में कई विश्वविद्यालयों के पीएचडी तथा पीजी परीक्षाओं के परीक्षक भी रहे. वे राजनीति विज्ञान के साथ इतिहास से भी स्नातकोत्तर किये थे.

डॉ रावत का अंतिम संस्कार मंगलवार को रिविलगंज के सेमरिया घाट पर सरयू नदी के किनारे किया गया. इस दौरान जेपीयू के राजनीति शास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ लाल बाबू यादव, विधानपार्षद डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने उपस्थित होकर उनका अंतिम दर्शन किया एवं उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. उनके निधन पर राजेन्द्र कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के पूर्व प्राध्यापक प्रो कुमार वीरेश्वर सिन्हा ने भी दुःख जताते हुए कहा कि उनसे आत्मीय लगाव था, वे सादगी पसंद और मिलनसार व्यक्ति थे. उनका जाना अपूरणीय क्षति है.

Exit mobile version