बिहार: 12वीं पास युवाओं के लिए इस विभाग में बंपर बहाली, जानिए प्रक्रिया और वेतन

बिहार: 12वीं पास युवाओं के लिए इस विभाग में बंपर बहाली, जानिए प्रक्रिया और वेतन

12वीं पास युवाओं के लिए बिहार में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका आया है. केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) बिहार ने अग्निशमन सेवा में बंपर बहाली निकाली है.

अग्निशमन सेवा में कॉन्सटेबल रैंक पर ‘अग्निक’ पद की 2380 रिक्तियों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इसमें 1487 पदों पर पुरुषों एवं 893 पदों पर महिलाओं की नियुक्ति होगी. इच्छुक उम्मीदवार www.csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन और फीस जमा कराने का लास्ट डेट 25 मार्च 2021 है. परीक्षा तिथि की सूचना अभी जारी नहीं हुई है.

क्या है जरूरी योग्यता
इच्छुक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है.

उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

सामान्य (Gen)और ओबीसी (OBC) वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 112 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है. फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से किया जा सकता है

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-3 के आधार पर 21,700 – 69,100 रुपये तक प्रतिमाह मिलेगा

कैसे करें आवेदन?
सीएसबीसी द्वारा सोमवार, 22 फरवरी 2021 को जारी बिहार फायरमैन भर्ती 2021 नोटिफिकेशन (सं.01/2021) के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले बिहार फायरमैन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2021 के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे.

ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्च करें- https://apply-csbc.com/V1/applicationIndex

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें