सीबीएसई की 10वीं-12वीं की डेटशीट 18 अक्टूबर को होगी जारी

सीबीएसई की 10वीं-12वीं की डेटशीट 18 अक्टूबर को होगी जारी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को कहा कि 10वीं और 12वीं की प्रथम सत्र की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि पहले कौशल विषयों की परीक्षा होगी, उसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।

प्रथम सत्र की परीक्षाओं के संबंध में बोर्ड ने कहा है कि प्रत्येक परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा।

प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। 10वीं और 12वीं कक्षा का अंतिम परिणाम दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई इस बार परीक्षाएं दो बार नवंबर-दिसंबर व मार्च-अप्रैल में आयोजित कराएगा। इस साल सीबीएसई ने प्रत्येक सत्र में लगभग 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के साथ शैक्षणिक सत्र को दो भागों में विभाजित किया है। बोर्ड ने जुलाई में कहा था, “यह शैक्षणिक सत्र के अंत में बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने की संभावना को बढ़ाने के लिए किया गया है।”

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें