Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

31 जुलाई तक आएगा CBSE 12वीं का रिजल्ट, 10वीं, 11वीं और 12वीं प्रीबोर्ड के नंबर के आधार पर ही निकलेगा रिजल्ट

 सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) के साथ-साथ अन्य राज्यों के 12वीं बोर्ड के छात्रों का मूल्यांकन किस तरह किया जाएगा. इसको लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सीबीएससी ने फार्मूला बता दिया है. रिजल्ट को लेकर बनी 13 सदस्यों को कमेटी ने 30-30-40 फीसदी के आधार पर छात्रों को नंबर देगी. वहीं, एजी केके वेणुगोपाल ने कहा है कि, 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा.

बता दें, इससे पहले 3 जून को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) को अगले दो सप्ताह के अंदर मूल्यांकन योजना (Evaluation Criteria) पेश करने का आदेश दिया था. बता दें कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय और राज्यों के बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को कैंसल कर दिया था. इससे बाद से ही मूल्यांकन क्राइटेरिया पर मंथन किया जा रहा है.

मूल्यांकन का फॉर्मूलाः गौरतलब है कि 12वीं बोर्ड के परिक्षार्थियों के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया को लेकर एक कमेटी बनाई गयी थी. जिसमें 13 सदस्य थे. मीडिया रिपोर्ट में यह कहा जा रहा था कि, मूलायांकण के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं को प्री बोर्ड की परीक्षा को आधार बनाया जाएगा. कमेटी का ये भी कहना था कि इसमें 10वीं और 11वीं कक्षा के फाइनल रिजल्ट को 30-30 फीसदी शामिल किया जाएगा और 12वीं कक्षा के प्री बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को 40 फीसदी महत्व दिया जाएगा.

रिजल्ट में यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों को भी शामिल किया जाएगा. सीबीएसई ने बताया कि रिजल्ट के लिए बनाये गये फॉर्मूले के आधार पर 31 जुलाई तक परिणाम घोषित कर दिया जाएंगे. वहीं यह भी कहा गया है कि जो छात्र रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वो दोबारा परीक्षा दे सकते हैं.

Exit mobile version