CBSE: फिर बदला 10वीं के प्रश्नपत्र का पैटर्न, जानिए नया पैटर्न

CBSE: फिर बदला 10वीं के प्रश्नपत्र का पैटर्न, जानिए नया पैटर्न

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा चार मई से 11 जून तक चलेगी. परीक्षा को लेकर बोर्ड ने पहले ही सैंपल पेपर जारी कर दिया है. सीबीएसइ बोर्ड 10वीं की परीक्षा में प्रश्नपत्र का पैटर्न में बदलाव किया गया है. इस बार केस स्टडी आधारित प्रश्न भी पूछे जायेंगे. इसके साथ ही च्वाइस आधारित प्रश्न भी पूछे जायेंगे. इस बार 10वीं मैथ के दोनों स्तर बेसिक और स्टैंडर्ड में चार केस स्टडी बेस्ड प्रश्न पूछे जायेंगे.

पिछले साल 2020 की परीक्षा में एक अंक वाले 20 सवालों में केवल दो प्रश्नों में ही इंटरनल चॉइस दी जाती थी, किंतु इस बार एक अंक के 16 सवालों में पांच प्रश्नों में इंटरनल च्वाइस दी जायेगी. इसके अलावा इस बार परीक्षा में पांच अंक के लॉन्ग आंसर टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे. संसोधित सैंपल पेपर बोर्ड वेबसाइट पर और स्कूलों को भेजा गया है. स्कूल को अपने स्तर पर इसकी जानकारी बोर्ड परिक्षार्थियों को देने को कहा गया है.

CBSE Board 10th: सोशल साइंस में रीडिंग का जोड़ा गया सेक्शन
10वीं सोशल साइंस में सीबीएसइ ने नया रीडिंग सेक्शन जोड़ा है. जिसके अंतर्गत चांर अंकों के तीन सवाल पूछे जायेंगे. पिछले साल तक हिस्ट्री और ज्योग्राफी विषय से छह अंकों का मैप बेस्ड सवाल पूछे जाते थे, लेकिन इस बार यह सवाल पांच अंक का पूछा जायेगा. इसके साथ ही सवालों की कुल संख्या 35 से घटाकर 32 कर दी गयी है.

cbse board 10th exam: साइंस में एक अंक के 20 सवाल पूछे जायेंगे
10वीं साइंस में 2020 में एक अंक के 14 सवाल पूछे गये थे, वहीं, इस बार की परीक्षा में एक अंक के 20 सवाल पूछे जायेंगे. बोर्ड ने इस बार शॉर्ट आंसर सेक्शन भी जोड़ा है, जिसके अंतर्गत दो अंक के छह सवाल पूछे जायेंगे. इसके अलावा पांच अंकों वालें सवालों की संख्या 6 से घटाकर तीन कर दी गयी है.

cbse board 10th exam: दो खंड में पूछे जायेंगे प्रश्न-पत्र
10वीं हिंदी में पिछले वर्ष चार खंड क, ख, ग और घ थे, जिसमें प्रत्येक खंड में अंकों के अनुसार 15 से 150 शब्दों के बीच जवाब लिखना होता था, लेकिन इस वर्ष (2020-21) पेपर में केवल दो खंड रहेंगे. खंड अ में कुल नौ ऑब्जेक्टिव और खंड ब में कुल आठ लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे.

cbse board 10th exam: लिटरेचर के होंगे दो सेक्शन
10वीं इंग्लिश में इस बार पेपर को दो भागों में बांटा गया है. दोनों ही भागों में 40 अंक के सवाल पूछे जायेंगे. पहले भाग में लिटरेचर, रीडिंग और ग्रामर तो वहीं दूसरे भाग में राइटिंग और लिटरेचर को रखा गया है. इस सत्र में लिटरेचर के दो सेक्शन होंगे. एक में एक्सट्रेक्ट पढ़ कर सवालों के जवाब देना होगा वहीं दूसरे में टेक्स्ट बुक पर आधारित सवाल पूछे जायेंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें