VIDEO: JPU में ‘कुलदेवता’ की प्रतिमा का हुआ अनावरण

VIDEO: JPU में ‘कुलदेवता’ की प्रतिमा का हुआ अनावरण

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्थापना काल से ही विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय के ‘कुलदेवता’ लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा नहीं थी. ऐसा तब, जब उस महापुरुष के नाम पर विश्वविद्यालय का नाम है. विश्वविद्यालय के स्थापना के लगभग 30 सालों के बाद आखिरकार ‘कुलदेवता’ लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा परिसर में स्थापित होने से लोगों की चिर प्रतीक्षित मांग पूरी हो गयी है.

मंगलवार को सूबे के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागु चौहान ने प्रतिमा का अनावरण किया. प्रतिमा विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के पास स्थापित की गयी है.

जयप्रकाश बाबू की प्रतिमा की विश्वविद्यालय में स्थापना को लेकर chhapratoday.com ने कुलपति प्रो डॉ हरिकेश सिंह से बातचीत की. बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कुलपति नियुक्त होने के बाद से ही उनके मन में कसक थी कि आखिर किन कारणों से जिस महापुरुष के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना हुई है उनकी प्रतिमा यहाँ नहीं है.

उन्होंने कहा कि उन्होंने इसको लेकर संकल्प लिया की परिसर में लोकनायक की प्रतिमा अवश्य ही लगायी जाएगी. इसके लिए छात्रों और शिक्षकों का सहयोग लिया गया.

उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान विश्वविद्यालय को उसका कुलगीत भी मिला. उन्होंने कहा कि जेपी की प्रतिमा स्थापित हो जाने से उन्हें अपने कार्यकाल की सबसे ज्यादा संतुष्टि मिली है. 

कुलपति से बातचीत के अंश यहाँ देखियें

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें