Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

BTET अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब शिक्षा विभाग ने जारी किया ये निर्देश

बिहार राज्य में आयोजित प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा(बीइटीइटी ) के प्रमाण पत्र की वैधता अब लाइफ टाइम होगी. शिक्षा विभाग की तरफ से शुक्रवार को एक आदेश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि भविष्य में होने वाले बीटेट के फलस्वरूप दिये जाने वाले प्रमाण पत्र की वैधता भी लाइफ टाइम के लिए रहेगी.

शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज के नाम से जारी इस आदेश में कहा गयाहै कि संबंधित नियुक्ति प्राधिकारी इस आदेश के अनुसार कार्यवाही करेंगे. इस तरह एक बार बीटेट उत्तीर्ण होने पर संगत नियुक्ति नियमावली में निहित अन्य शर्तों के अधीन संबंधित अभ्यर्थी शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

उल्लेखनीय है कि बिहार राज्य की प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता सात साल तक निर्धारित थी. फिलहाल इस प्रमाण पत्र को बीटेट के लिए निर्गत प्रमाण पत्र की अवधि, जैसे मई 2012 के प्रभाव से ‘री वेलिड’ करते हुए उसे ‘ रीमेन वेलिड फॉर लाइफ’ किया जाता है.

बता दें कि एनसीटीइ की तरफ से टीइटी प्रमाण पत्र की वैधता को लाइफ टाइम किया गया था. एनसीटीइ ने ही राज्य सरकार को पत्र लिख कर राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र की वैधता को लाइफ टाइम करने के लिए कहा था. इस आशय का आदेश सभी नियोजन इकाइयों को भी भेज दिया गया है.

Exit mobile version