Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को बोर्ड ने दिया तोहफा

पटना: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बड़ी राहत दी हैं. आगामी वर्ष 2017 में होने वाले मैट्रिक व इंटर के लगभग 35 लाख छात्रों को बोर्ड फ्री में मॉडल पेपर उपलब्ध कराएगा.

बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों के लिए मॉडल पेपर  भी उपलब्ध होगा, जिसे छात्र डाउनलोड कर सकेंगे और अपनी तैयारी को और बेहतर ढंग से कर सकेंगें. इस बाबत बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है और जल्द ही  मैट्रिक व इंटर के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम को बुलाने की योजना में है. इसके बाद सिलेबस के अनुसार मॉडल पेपर तैयार होंगे. प्रत्येक विषय के लिए तीन से छह शिक्षकों की टीम मॉडल पेपर तैयार करेगी. इंटर का मॉडल पेपर पटना व मगध विवि और प्लस टू स्कूलों के शिक्षकों से तैयार कराया जाएगा. वहीं मैट्रिक में प्लस टू विद्यालय के शिक्षक मॉडल पेपर तैयार करेंगे.उम्मीद है कि छात्रों को दिसंबर में मॉडल पेपर मिल जाएगा.

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मॉडल पेपर के हर विषय में 200 से 300 वस्तुनिष्ठ सवाल होंगे. प्रत्येक विषय का चार सेट मॉडल पेपर में दिया गया है. इसके अलावा लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय सवाल होंगे. कोशिश होगी कि छात्रों को साथ में उत्तर भी उपलब्ध कराया दिया जाए.

इसके साथ ही इस मॉडल पेपर को लेकर बोर्ड ने सख्ती भी बरती है जिसके अनुसार मॉडल पेपर को किताब बना बेचने पर विक्रेता पर  फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया जाएगा. इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को निर्देश भेजा जाएगा. विदित हो कि विगत वर्ष बोर्ड ने डेढ़ करोड़ रुपए का टेंडर कर मॉडल पेपर जारी किया था.

Exit mobile version