पारिवारिक स्वास्थ्य एवं आरोग्य दिवस के उपलक्ष्य में विवेकानंद VIP फार्मेसी कॉलेज में हुआ जागरूकता कार्यक्रम

Chhapra: सारण जिले का एकमात्र सुप्रसिद्ध फार्मेसी संस्थान विवेकानंद VIP फार्मेसी कॉलेज में शनिवार को पारिवारिक स्वास्थ्य एवं आरोग्य दिवस के उपलक्ष्य में विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के व्यवस्थापक सह वी० आई० पी० ग्रुप के निदेशक डॉ० राहुल राज के नेतृत्व में दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस कार्यक्रम में संस्थान परिवार के प्राचार्य महोदय, शिक्षक एवं सभी विद्यार्थीगणो समेत अन्य सदस्यगणों ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रत्येक वर्ष जून महीने के दूसरे शनिवार को यह दिवस मनाया जाता है। आज के दिन इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह रहा कि आपके समुदाय में पार्कों के महत्व को कैसे बढ़ाएं तथा साथ ही सामुदायिक सक्रियता एवं स्वस्थता का ध्यान कैसे रखा जाएं।

कार्यक्रम में उपस्थित वी० आई० पी० ग्रुप के निदेशक डॉ० राहुल राज ने इस अवसर पर अपने मन्तव्यों में कहा कि हमारे स्थानीय पार्क और मनोरंजन संगठन समुदाय के सदस्यों के कल्याण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए प्रत्येक वर्ष, राष्ट्रीय मनोरंजन और पार्क एसोसिएशन (एनआरपीए) जून के दूसरे शनिवार को पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस के रूप में मान्यता देता है। यह दिन लोगों के लिए फिट और सक्रिय रहने के कई तरीकों की खोज करने का एक अवसर है जो स्थानीय पार्कों और मनोरंजन विभागों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों को एक साथ एकत्रित होकर पार्क इत्यादि में समय अवश्य बिताना चाहिए, इससे परिवार के बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तथा साथ ही उन्हें एक दूसरे को समझने का अवसर भी प्राप्त होता है। लगभग 5 में से 3 वयस्कों का कहना है कि पार्क और मनोरंजन सुविधाओं तक पहुंच उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत या बेहद आवश्यक है। संस्थान के शिक्षकों ने भी पारिवारिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोगों को महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।

संस्थान के बी० फार्मा व डी० फार्मा के विद्यार्थियों ने भी अपने शिक्षकों के सानिध्य में महाविद्यालय परिसर में अपने अपने मन्तव्यों से पारिवारिक स्वास्थ्य एवं आरोग्यता पर टिप्पणियां प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। साथ ही उन विद्यार्थियों द्वारा चार्ट पेपर पर एक से बढ़कर एक प्रोजेक्ट तैयार किए गए, जो लोगों में स्वस्थ परिवार की सुरक्षा को लेकर विशेष संदेश देने का काम किया। संस्थान के प्राचार्य महोदय ने भी इस मौके पर बताया कि पार्क, प्रकृति से जुड़ाव भी प्रदान करते हैं, जो अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव से राहत मिलती है, पारस्परिक संबंध मजबूत होते हैं और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। औसतन, जो बच्चे हरे वातावरण में रहते हैं उनका वजन कम हरे क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों की तुलना में कम होता है। अतः हम सभी को स्वस्थ एवं सक्रिय समुदाय विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। संस्थान के सभी सदस्यों में इस कार्यक्रम को लेकर काफी रोचकता देखने मिली।।

0Shares
A valid URL was not provided.