विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर एक क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Chhapra: राजेंद्र कॉलेज में सेहत केंद्र एवम राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो सुशील कुमार श्रीवास्तव ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए इस वर्ष की थीम ” सभी के लिए एक स्वस्थ एवम टिकाऊ भविष्य की ओर: एक समान दुनिया में परिवारों पर ध्यान केंद्रित करना” पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि जनसंख्या वृद्धि एवम इसके पर्यावरणीय, सामाजिक एवम आर्थिक प्रभावों के बारे में जागरुकता बढ़ाने का यह महत्वपूर्ण अवसर हैं।

इस अवसर पर सेहत केंद्र की नोडल पदाधिकारी डॉ जया कुमारी पांडेय ने प्रजनन स्वास्थ्य एवम परिवार नियोजन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा की यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, विशेषकर लड़कियों एवम महिलाओं को अपने जीवन एवम प्रजनन विकल्पों पर नियंत्रण रखने हेतु सशक्त बनाना होगा, तभी हम अपने राष्ट्र के संसाधनों की रक्षा करते हुए सतत विकास की परिकल्पना को साकार कर सकेंगे।

इस अवसर पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता में जनसंख्या नियंत्रण हेतु चलाए जा रहे विविध कार्यक्रमों, रक्तदान , एड्स नियंत्रण से जुड़े प्रश्न पूछे गए।

साथ ही छात्र छात्राओं ने मानव श्रृंखला का निर्माण करके इस विषय पर सभी को जागरूक करने की प्रतिबद्धता जताई।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ देवेश रंजन एवम डॉ कन्हैया प्रसाद, डॉ प्रीति मिश्रा, विशाल कुमार, आरती कुमारी, रूपेश कुमार निषाद, सचिन चौरसिया, उजाला, रॉबिन राजपूत सहित बहु संख्यक छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

0Shares
A valid URL was not provided.