आपने कर लिया अपना ITR File? नही किया तो ये प्रक्रिया अपनाएं

आपने कर लिया अपना ITR File? नही किया तो ये प्रक्रिया अपनाएं

करदाता ध्यान दें. इनकम टैक्स भरने की अंतिम तारीख का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अगर आपने अभी तक अपना ITR File नहीं किया है, तो जल्द से आयकर विभाग के वेबसाइट पर जाकर टैक्स फाइल कर दें. आयकर विभाग की ओर से इनकम टैक्स रिटर्न भरने में करदाताओं को 31 दिसंबर तक की राहत दी गई है. अंतिम तारीख बढ़ाने को लेकर फिलहाल कोई फैसला नही लिया गया है.

बता दें कि आईटीआर (ITR) भरने की लास्ट डेट अब नजदीक है. ऐसे में सर्वर पर करदाताओं की भीड़ बढ़ती जा रही है. बिहार में भी करदाता इनकम टैक्स भरने में लगे हैं. बता दें कि बिहार से हर साल करीब देश के कुल टैक्स में 0.65 फीसदी टैक्स भरा जाता है.

ITR File करने की ये प्रक्रिया अपनाएं.

– आप यानी करदाता www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.

– यूजर आइडी में पैन नंबर लिखें और पासवर्ड, जन्मतिथि एवं कैप्चा कोड भर कर लॉगइन करें.

– अब आपको इ-फाइल टैब पर जाकर इनकम टैक्स रिटर्न के लिंक पर क्लिक करना होगा.

– इसके बाद आपको अपनी टैक्सपेयर श्रेणी के अनुसार आइटीआर फॉर्म का चयन कर उसे भरना होगा. साथ ही आप जिस वर्ष का आइटीआर फाइल कर रहे हैं, उसका चयन भी करना होगा.

– अगर आप ओरिजिनल रिटर्न भर रहे हैं, तो ओरिजनल टैब पर क्लिक करें. यदि रिवाइज्ड रिटर्न भर रहे हैं, तो रिवाइज्ड रिटर्न पर क्लिक करें.

– इसके बाद प्रिपेयर एंड सबमिट ऑनलाइन पर क्लिक करें और फिर कंटीन्यू पर क्लिक करें.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें