माता वैष्णो देवी मंदिर के पास पौराणिक थीम पार्क बनाने की योजना

माता वैष्णो देवी मंदिर के पास पौराणिक थीम पार्क बनाने की योजना

जम्मू: जम्मू-कश्मीर प्रशासन रियासी जिले में प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर के पास देश का सर्वश्रेष्ठ पौराणिक थीम पार्क स्थापित करने की योजना बना रहा है और इस परियोजना के लिए निवेशकों की मांग की है।

अत्याधुनिक पार्क का उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटकों और नागरिकों के समग्र अनुभव में सुधार के अलावा आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाना और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष स्थानीय रोजगार पैदा करना है। देश और विदेश से लगभग एक करोड़ श्रद्धालु त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर बसे वैष्णो देवी मंदिर में सालाना आते हैं, जम्मू से 43 किलोमीटर दूर कटरा शहर तीर्थयात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में सेवा करता है।

इसे भी पढ़ें: कपड़ा पहनने के विवाद में वर-वधु पक्ष में हुई कहासुनी, मौका पाकर दूल्हा हुआ फ़रार

साहसिक, पौराणिक कथाओं, शिक्षा और मनोरंजन की दृष्टि के आधार पर प्रशासन के अधिकारियों और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने परियोजना के लिए तीन संभावित स्थानों की पहचान की है दो स्थान मंदिर के पास और एक अन्य कटरा बस स्टॉप से 10 किमी की दूरी पर।

अधिकारियों ने कहा कि पार्क मंदिर के रास्ते में आएगा और पूरी तरह से जुड़ा होगा। अधिकारियों ने कहा कि यह तीर्थयात्रियों के लिए दर्शन के बाद मनोरंजक गतिविधियां प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार आउटडोर और इनडोर कला और मनोरंजन, दुकानों, खेल और गतिविधियों, सवारी और खेल, भोजन और पेय जैसे अन्य लाभ भी प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि निवेशक केंद्रीय क्षेत्र की योजना के लाभ और जम्मू-कश्मीर सरकार से कई अन्य रियायतों के लिए पात्र होंगे, जिसमें विस्तार के प्रावधान के साथ 25 साल के लिए वैध अनुबंध भी शामिल है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें