Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अमनौर के वैष्णों देवी गुफा में सवा क्विंटल के लड्डू से होगी माता की पूजा

अमनौर ( नीरज कुमार शर्मा): दशहरा पूजा में इस बार अमनौर में माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर के साथ साथ द्वादस ज्योति लिंग का भव्य दर्शन होगा.

विजय दशमी के दिन सवा किंटल लड्डू से माता रानी का होगा महाभोग किया जाएगा. साथ ही इस मौक़े पर विशाल शोभा यात्रा भी निकाली जायेगी.

दुर्गापूजा को लेकर तीन दिनों तक वृहद मेले का भी आयोजन किया जाएगा.
भक्त माता रानी के विभिन्न रुपों का दर्शन भी करेंगे. जिसकी तैयारी जोर तोर से प्रारंभ हो गई है.

माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर के संस्थापक का कहना है कि पूजा को लेकर सभी तैयारी चल रही है.

माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर के स्थापना के बाद अब यहाँ द्वादश ज्योति लिंग की स्थापना का लेकर कार्य प्रारंभ हो गया है.भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंग का दर्शन हो पायेगा.

दुर्गापूजा के मौक़े पर यहाँ भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र चार सौ फिट लम्बा गुफा होगा. जिसका मुख्य द्वार विशाल राक्षस  मुह दरवाजा है. इससे होकर आगे बाण गंगा झील से गुजरकर गुफा के पहरेदार के रूप में बजरंग बली का दर्शन होगा.

गुफा के अंदर प्रथम दर्शन चरण पादुका मंदिर, दूसरा दर्शन अर्घ्य कुमारी मंदिर, तीसरा दर्शन पवित्र गुफा में माता वैष्णों देवी की दर्शन, गुफा के बाहर पच्चास फिट की ऊँचाई की चढ़ाई पर बाबा भैरो नाथ का दर्शन होगा.

इनके दर्शन के बाद ऊपर माँ दुर्गा का भव्य स्वरूप का भी दर्शन व पूजन भक्त कर सकेंगे.बाहर आने पर माता लक्ष्मी सरस्वती व् काली के दर्शन होंगे.

विजय दशमी के दिन माता रानी गुफा से बाहर आएगी.इसी दिन विशाल शोभा यात्रा के साथ अमनौर के पूरे क्षेत्र में माता भर्मण करेगी व भक्तों को दर्शन देगी.

जिसमे आस पास के दर्जनों गांव से लाखों लोग शामिल होंगे.

इसके बाद सौ मीटर आगे जनता मेला इसके आगे बजरंग चौक के पास विराट वीर हनुमान का दर्शन होगा.

Exit mobile version