Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में पांचवें योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल, 30 हजार लोगों के साथ किया योगाभ्यास

New Delhi/Ranchi: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में आज मनाया जा रहा है. योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत सरकार के मंत्रियों और आम लोगों ने योगाभ्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने रांची पहुंचे थे. जहाँ उन्होंने प्रभात तारा मैदान में 30 हज़ार लोगों के साथ योग किया.

लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारे योग को दुनिया अपना रही है तो हमें योग से जुड़ी रीसर्च पर भी जोर देना होगा. शांति और सद्भाव हमेशा योग से जुड़े रहे हैं, योग एकता को आगे बढ़ा सकता है, और विश्व की कई चुनौतियों का सामना कर सकता है. अब मुझे आधुनिक योग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ ले जानी है, गरीब और आदिवासी के घर तक ले जानी है, मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का भी अभिन्न हिस्सा बनाना है. आज ये प्रभात तारा मैदान विश्व के नक्शे पर जरूर चमक रहा है, देश और दुनिया के अनेक हिस्सों में लाखों लोग योग दिवस मनाने के लिए अलग-अलग जगह पर जमा है.

इसके लिए जरूरी है कि हम योग को किसी दायरे को बांध कर ना रखें, योग को मेडिकल, फिजियोथेरेपी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनसे भी जोड़ना होगा.

वही दूसरी और राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी योगाभ्यास किया. सरकार के मंत्रियों ने भी अलग अलग स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया. 

Exit mobile version