सावन की अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक

सावन की अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक

Chhapra: सावन की चौथी और अंतिम सोमवारी पर शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों भीड़ उमड़ी है. बोल बम, जय शिव के जयघोष से शिवमय हुआ वातावरण, शिवालयों में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़. 

मंदिरों में साफ-सफाई के साथ सजावट की गयी है. मंदिरों में आज विशेष पूजा भी आयोजित की जाएगी. शाम में शिव भक्त को भगवान भोले शंकर का वृहद् श्रृंगार देखने को मिलेगा.

इन मंदिरों में रहेगी ज्यादा भीड़

सावन की अंतिम सोमवारी पर शिव भक्तों की भीड़ उमड़ेगी. शहर के धर्मनाथ मंदिर, गुदरी मंदिर, बटुकेश्वर नाथ मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, पंकज सिनेमा शिव मंदिर, मसुमेश्वर नाथ मंदिर, साहेबगंज मंदिर, साढा रोड मंदिर, ढोढ स्थान मंदिर,शिल्हौरी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भीड़ उमड़ेगी.

भव्यता के साथ हुई मंदिरों की सजावट

शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक स्थापित शिव मंदिरों को भव्यता रूप से सजाया गया है. फूल के साथ साथ रंग बिरंगी रोशनी से भी मंदिरों को सजाया गया है. वही इस अंतिम सोमवारी पर कई स्थानों पर भजन कीर्तन के आलावे जागरण के व्यवस्था की जा रही है.

सुरक्षा का भी रहेगा विशेष ध्यान

अंतिम सोमवारी पर मंदिरों में सुरक्षा के भी व्यापक इंतेजाम किये गए है. सभी मंदिरों में बिहार पुलिस के जवानों के साथ साथ दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है.

भक्तों के लिए ध्यान रखने वाली बातें

सोमवारी के दिन शिव भक्तों को पूजा के दौरान कई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा जिससे की इस सोमवारी उनकी पूजा में व्यवधान उत्पन्न ना हो. पुरुष और महिला सोने और चाँदी के आभूषण के साथ मंदिर में प्रवेश न करें. पूजा के दौरान मंदिर परिसर में अपने साथ आने वाले छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखे और उन्हें अकेला न छोड़े, मंदिर परिसर में लावारिश दिखने वाली वस्तुओं की सूचना मंदिर प्रशासन और पुलिस प्रशासन को दे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें