हरिद्वार कुंभ: श्रद्धालुओं को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, तैयार हुआ पोर्टल

हरिद्वार कुंभ: श्रद्धालुओं को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, तैयार हुआ पोर्टल

 कुंभ मेले में गंगा स्नान करने चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार है, जिसमें हरिद्वार आने वाले सभी श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिससे वो कुंभ मेले में शामिल हो सकें.

इस पोर्टल को जल्द ही विधिवत तौर पर लांच कर दिया जाएगा. इसके लिए एक कार्यालय भी बनाया जाएगा, जहां बैठे कर्मचारी दस्तावेज देखने के बाद अनुमति प्रदान करेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए कुंभ की ऑफिसियल वेबसाइट www.haridwarkumbhmela2021.com ऑनलाइन आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा. अनुमति मिलने के बाद ही हरिद्वार की सीमा से एंट्री हो सकेगी.

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से एसओपी जारी की गई है, जिसके बाद उत्तराखंड सरकार ने कुंभ में आने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार किया गया है. वेबसाइट को खोलते ही राइट साइड में ट्रैवल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपनी पूरी डिटेल डालनी होगी.

इतना ही नहीं, पिछले 72 घंटे के बीच की कोविड-19 के आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी. इसके बाद एक पास बनकर आएगा और इसी को दिखाकर हरिद्वार की सीमा पर एंट्री की जाएगी. अभी तक राज्य सरकार की ओर से कोई एसओपी या दिशा निर्देश नहीं जारी किए गए हैं कि यह पोर्टल कब से शुरू किया जाएगा.

देने होगी ये जानकारी
ऑनलाइन प्रक्रिया में आपकों अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ, आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के अलावा आने और जाने का समय भी डालना होगा। होटल और धर्मशाला की डिटेल के अलावा वाहन का प्रकार और यात्रियों की संख्या भी बतानी होगी।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें