अब बाबा केदार के भक्त गर्भ गृह में जाकर रहे हैं दर्शन, प्रतिबंध हटा

अब बाबा केदार के भक्त गर्भ गृह में जाकर रहे हैं दर्शन, प्रतिबंध हटा

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर शुक्रवार से प्रतिबंध समाप्त कर दिया गया है। अब श्रद्धालु गर्भ गृह में जाकर बाबा केदार के दर्शन कर रहे हैं।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि मंदिर समिति श्रद्धालुओं को मंदिरों में सरल-सुगम दर्शन के लिए प्रतिबद्ध है। गुरुवार रात्रि तक 901081 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम और 831600 श्रद्धालु केदारनाथ धाम दर्शन कर चुके हैं। दोनों धामों में अब तक 1732681 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष मई और जून माह में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था और श्रद्धालु सभामंडप से ही बाबा केदार के दर्शन कर रहे थे। अब संख्या कम होने के बाद श्रद्धालु मंदिर के गर्भ गृह में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या में कमी को देखते हुए मंदिर में दर्शनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है। शुक्रवार से केदारनाथ मंदिर में प्रात: चार बजे के स्थान पर पांच बजे से धर्म-दर्शन शुरू हो रहे हैं। अपराह्न 03 बजे से 4:45 बजे तक भोग-पूजा और सफाई के लिए कपाट बंद किए जा रहे हैं। शाम को शृंगार पूजा के बाद रात्रि 9 बजे पुनः कपाट बंद किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसी तरह बदरीनाथ धाम में मंदिर में भगवान बदरी विशाल की अभिषेक पूजा प्रात: पांच बजे से संपन्न हो रही है। इस दौरान भी श्रद्धालु धर्मदर्शन कर रहे हैं। शाम को विभिन्न पूजाओं के बाद रात्रि 9 बजे तक कपाट बंद हो रहे हैं।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें