ऑनलाइन ठगी, साइबर क्राइम, फ्रॉड जैसे मामलों को शिकायत के लिए नगर थाना परिसर में खुला साइबर सेल

ऑनलाइन ठगी, साइबर क्राइम, फ्रॉड जैसे मामलों को शिकायत के लिए नगर थाना परिसर में खुला साइबर सेल

ऑनलाइन ठगी, साइबर क्राइम, फ्रॉड जैसे मामलों को शिकायत के लिए नगर थाना परिसर में खुला साइबर सेल

Chhapra: आए दिन हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड, साइबर क्राइम सहित सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक बयान पर लगाम लगाने के लिए नगर थाना परिसर में साइबर सेल की स्थापना की गई है. शुक्रवार को सारण के जिलाधिकारी राजेश मीना एवं सारण पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर इस साइबर सेल का उद्घाटन किया. सारण जिले में साइबर सेल इसके पूर्व पुलिस अधीक्षक के आवास पर संचालित हो रहा था जहां आम जनता बामुश्किल ही शिकायत दर्ज करा पाती थी. लेकिन नगर थाना परिसर में साइबर सेल की स्थापना होने से आम जनता को काफी राहत मिलेगी. जहां पर अपने साथ हो रहे साइबर फ्रॉड ऑनलाइन ठगी सहित अन्य साइबर क्राइम के माध्यमों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. जिस पर पुलिस कार्रवाई कर उन्हें लाभ पहुंचा सकती है.

उद्घाटन के मौके पर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि जिले में साइबर सेल बहुत पहले से संचालित है लेकिन पुलिस अधीक्षक आवास पर संचालित होने के कारण आम जनता वहां नहीं पहुंच पाती थी. अपने साथ हुए ऑनलाइन ठगी, साइबर फ्रॉड अन्य मामलों को लेकर थाने में आवेदन दिया जाता था. जिसमें ज्यादा समय व्यतीत हो जाता था. इस कारण मामले का उद्भेदन करने में कठिनाई उत्पन्न होती थी. नगर थाना परिसर में साइबर सेल की स्थापना होने से अब जनता सीधे तौर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है.

एसपी श्री कुमार ने बताया कि आम नागरिक अपने बैंक खाते से हुए फ्रॉड एटीएम फ्रॉड, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक बयान सहित अन्य मामलों को लेकर वह साइबर सेल में अपनी शिकायत कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि मोबाइल चोरी, बैंक खाते से निकासी एवं फ्रॉड के मामलों में शिकायत किए जाने पर पुलिस 24 घंटे के अंदर आवश्यक कार्रवाई कर सकती है. जिसमें आवेदनकर्ता के खाते से गायब हुई राशि को भी वापस मिलने के आसार रहते हैं. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आम जनता अपने साथ साइबर क्राइम की घटना को पुलिस के संज्ञान में लाने से जल्दी कारवाई करेगी.

उद्घाटन के मौके पर जिला अधिकारी राजेश मीणा ने सारण पुलिस के इस कार्य की सराहना की. श्री मीणा ने बताया कि दिनों दिन साइबर क्राइम के अपराधिक मामलों में वृद्धि हो रही है, लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं ऐसे में साइबर सेल की स्थापना के बाद शिकायतकर्ता के आवेदन पर पुलिस की कार्रवाई से ऐसे मामलों पर लगाम लगेगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें