India vs England Test Series: वो 5 रिकार्ड जिन पर रहेगी सबकी नजर

India vs England Test Series: वो 5 रिकार्ड जिन पर रहेगी सबकी नजर

भारत-इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आगाज कल यानी कि 5 फरवरी से होने जा रहा है। दोनों ही टीमें अपने पिछले दौरे को जीतकर इस मुकाबले को खेलने जा रही हैं। ऐसे में चेपक की पिच पर शुक्रवार से शुरू होने वाली इस टेस्ट सीरीज के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। इस सीरीज के दौरान दोनों ही टीमों की नजर कुछ रिकार्ड्स पर भी होगी। साथ ही साथ इस सीरीज के परिणाम का असर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी देखने को मिलेगा।

घरेलू जमीन पर सबसे सफल भारतीय कप्तान

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने भारत में अब तक 20 टेस्ट मैच जीते हैं। इससे पूर्व महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने सर्वाधिक 21 मुकाबले जीते थे। ऐसे में इस श्रृंखला में दो टेस्ट मैच जीतते ही विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

अश्विन के पास सुनहरा मौका

भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 74 टेस्ट में अब तक 377 विकेट ले चुके हैं। उन्हें 400 विकेट पूरे करने के लिए अभी 23 विकेट की दरकार है, ऐसे में अगर वे इस सीरीज में इतने विकेट हासिल कर लेते हैं तो वे भारत की तरफ से सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल इस मामले में अनिल कुंबले (85 टेस्ट) के साथ शीर्ष पर जबकि हरभजन सिंह (96 टेस्ट) और कपिल देव (115 टेस्ट) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

300 विकेट लेने के करीब इशांत

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। इशांत अभी तक कुल 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और अभी भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज हैं। सीरीज में इशांत के पास जहीर खान (311) को पछाड़ने का मौका होगा। वह अगर सीरीज में 15 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वे भारत के दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल इस मामले में शीर्ष पर दिग्गज कपिल देव (434) काबिज हैं। तीन विकेट लेते ही इशांत 300 टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

इंग्लिश कप्तान जो रूट ने फिलहाल टेस्ट करियर में 8249 रन बना चुके हैं और वे इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। वह अगर सीरीज में 251 रन बना लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 8500 रन पूरे कर लेंगे और साथ ही एलेक स्टीवर्ट (8463) को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। हालांकि इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में एलिस्टर कुक (12472) शीर्ष पर मौजूद हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ 2000 रन पूरे करने का मौका

भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट में अब तक कुल 1570 रन बना चुके हैं। उन्हें अपने 2000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 430 रनों की जरूरत है। यदि वे ऐसा करते हैं तो विराट इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 2000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन जाएंगे। फिलहाल अभी तक यह उपलब्धि सिर्फ सचिन तेंदुलकर (2535) और सुनील गावस्कर (2483) के पास है।

21वीं सदी में 100वीं जीत के करीब भारत

भारत 21वीं सदी में 100 टेस्ट मैच जीतने से केवल दो जीत ही दूर है। भारतीय टीम अगर शुक्रवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में यह उपलब्धि हासिल कर लेती है तो वह ऐसा करने वाली विश्व की चौथी टीम बन जाएगी। भारत ने एक जनवरी 2000 से अब तक कुल 216 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 98 जीते हैं, 59 हारे हैं और 59 ही ड्रॉ रहे हैं। इस दौरान भारत की सफलता दर 45.37 फीसदी रही है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें