ICC ने टेस्ट क्रिकेट में बदलावों को दी मंजूरी, Covid19 के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाई रोक

ICC ने टेस्ट क्रिकेट में बदलावों को दी मंजूरी, Covid19 के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाई रोक

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने किसी क्रिकेट टेस्ट मैच के दौरान Covid19 के लक्षण दिखाई देने की स्थिति में खिलाड़ी बदलने की कल मंजूरी दे दी. परिषद ने स्पष्ट किया है कि यह अनुमति एकदिवसीय और टी-20 मैंचों में लागू नहीं होगी. परिषद ने संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाए गए प्रतिबंध की भी पुष्टि की है.

ICCने Covid19 महामारी के संकट से निपटने के लिए अपने अंतरिम नियमों के तहत द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के लिए नॉन न्यूट्रल अम्पायर यानी संबंधित देशों के अम्पायरों की नियुक्ति का भी फैसला किया. यह व्यवस्था लगभग दो दशक बाद फिर शुरू होगी. इसका उद्देश्य Covid19 के वैश्विक संकट के बीच यात्रा से होने वाले जोखिम को कम करना है.

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति से अनुशंसित और मुख्य कार्यकारी समिति से मान्य पांच नियमों के तहत घरेलू अंपायरों की देखरेख में होने वाली द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखला के मैचों में दोनों टीमों को डीआरएस यानी डिसीजन रिव्यू सिस्टम के तहत एक-एक अतिरिक्त रिव्यू का मौका दिया जाएगा.

ICCने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि खिलाडि़यों की जर्सी पर 32 इंच के अतिरिक्त लोगो की भी अनुमति दी जाएगी. इसका उद्देश्य महामारी के कारण क्रिकेट बोर्डों को हुए वित्तीय नुकसान की भरपाई करना है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें