कोविड-19 का टीकाकरण अब सप्ताह में दो दिन, 18 जगहों पर होगा टीकाकरण

कोविड-19 का टीकाकरण अब सप्ताह में दो दिन, 18 जगहों पर होगा टीकाकरण

Chhapra: वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है. प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकृत किया जा रहा है. टीकाकरण अभियान को लेकर रोज रोज नए नए निर्देश जारी किए जा रहे हैं. अब जिले में सप्ताह में 2 दिन ही कोविड-19 टीकाकरण का कार्य किया जाएगा.

इसको लेकर राज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र लिखकर जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है.जारी पत्र में बताया गया है कि भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य में 16 जनवरी से कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है. अब जिले में सप्ताह में 2 दिन यानी मंगलवार और शनिवार को ही कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा. 19- 19 को अलग-अलग दिन टीकाकरण के लिए निर्धारित किए गए हैं.

पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों को ही दिया जाएगा वैक्सीन

पत्र के माध्यम से यह निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 का टीकाकरण पूर्णता कोविन पोर्टल पर आधारित है.
जिले में पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं के कारण समय अनुसार सत्रों का निर्धारण नहीं हो पा रहा है. जिससे लाभार्थियों को टीकाकरण कराने के लिए ससमय सूचना प्रदान नहीं हो पा रही है. अतः आवश्यक है कि कोविन पोर्टल पर सत्रों का निर्धारण कम से कम 2 दिन पूर्व ही कर लिया जाए तथा लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए कम से कम 1 दिन पहले सूचित किया जाए. साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि किसी भी सत्र का आयोजन ऑफलाइन नहीं किया जाएगा.

18 सत्र स्थलों पर होगा कोविड-19 का टीकाकरण

जिले में 16 जनवरी से 9 सत्र स्थलों पर प्रथम चरण में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है. अब इसे बढ़ाकर 18 कर दिया गया है. शनिवार से 18 सत्र स्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण का कार्य किया जाएगा. इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. साथ ही संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें