गांधी जयंती पर वेबिनार का आयोजन

गांधी जयंती पर वेबिनार का आयोजन

Chhapra: नेशनल मोमिन कांफ्रेंस ने ज़ूम एप्प पर एक वेबिनार आयोजित कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 152 वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए नेशनल मोमिन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुर्व मंत्री बिहार डाक्टर शकील उज जमां अंसारी ने कहा कि आज के परिवेश में गांधी जी की प्रासंगिकता पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि आज देश जिस दौसे गुजर रहा है ऐसे में उनके सिद्धांतों को समझना और उन पर चलने की जरूरत है. जिस सत्य और अहिंसा के सिद्धांत पर चल कर उन्होंने अंग्रेजों से देश को आजादी दिलाई थी, सामाजिक परिवर्तन और इंसाफ़ की जंग लड़ते अपने जान की क़ुरबानी दी.

इस बात का भी उल्लेख किया कि अंग्रेजों ने एक साजिश के तहत जब महात्मा गांधी जी को चंपारण में धोखे से मारने की साजिश रची और बत्तख मीयां अंसारी से गांधी जी को दुध में जहर मिला कर देने को कहा, लेकिन बत्तख मियां ने इस की जानकारी गांधी जी तक पहुंचा दी और महात्मा गांधी की जान बचा दी. इस के लिए उन्हें और इन के परिवार को प्राणों की प्रवाह न करते हुए बत्तख मीयां अंसारी ने गांधी जी की जान बचाई और जिसके लिए अंग्रेजों ने बत्तख मियां और उनके खानदान वालों को यातनाएं की.

डाॅ. शकिलउज्ज़मा अंसारी ने सादगी के प्रतीक पुर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को भी उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि आज शास्त्री जी के द्वारा दिये गये नारा “जय जवान। जय किसान।” बहुत महत्व रखता है क्योंकि वर्तमान सरकार किसानों की अनदेखी कर रही है. पिछले कई महीनों से देश के किसान सरकार कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ सड़कों हैं और सरकार गुंगी बहरी बनी हुई है.

इस मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता खुर्शीद अनवर ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को खेराज ए अक़ीदत पेश किया.

पुर्व में नेशनल मोमिन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर सह मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष नईम अंसारी ने श्रद्धांजलि सभा से जुड़े सभी लोगों का स्वागत किया और श्रद्धांजलि अर्पित की.

वेबिनार में कुददुस अंसारी, दुबई से जुड़े अख्तर हुसैन अंसारी, अबीद हुसैन अंसारी, सारण के प्रमंडलीय कोआर्डिनेटर मेराज आलम, सायर ऐनुल बरौलवी, अरशद जावेद, डाक्टर इदरी कुरैशी व अन्य लोगों ने भी अपने विचारों को रखा और अपनी उनसे श्रद्धांजलि अर्पित की.

उक्त जानकारी नेशनल मोमिन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर व प्रवक्ता नदीम अख्तर अंसारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें