हर चुनाव में अपने मत का प्रयोग निर्भीक होकर करें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी 

हर चुनाव में अपने मत का प्रयोग निर्भीक होकर करें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी 

Chhapra: बारहवीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सारण समाहरणालय परिसर में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारंभ जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिला पदाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में अपर समाहर्त्ता डॉ गगन ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य लक्ष्य आम जनता के मतदाता बनने एवं मतदान के महत्व के प्रति उनमें जागरुकता बढ़ाने के साथ सक्रिय सहभागिता को सुनिश्चित करना है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में बताया कि आज हीं के दिन 1950 में भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। लोकतंत्र की इस पर्व को आम जनता के मतदाता बनने एवं मतदान के महत्व के प्रति उनमें जागरुकता बढ़ाने के अवसर के रुप में मनाया जाता है। लोकतंत्र में अपना प्रतिनिधि चुनने की शक्ति का उपयोग प्रत्येक मतदाता द्वारा अपने विवेक से बिना किसी भय एवं बिना किसी प्रलोभन के करना चाहिए।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिनांक 01.01.2022 को अर्हता तिथि मानकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन दिनांक 05.01.2022 को किया गया, जिसके अनुसार सारण जिला में मतदाताओं की कुल संख्या तीस लाख उन्नीस हजार तीन सौ उनचास है। लिंगानुपात 900 है, जबकि जनगणना में लिंगानुपात 954 है। अतएव इस अंतर को कम करने हेतु और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता पर बल देने को कहा गया। बताया गया कि इस वर्ष पुनरीक्षण अवधि में कुल 34905 नाम जोड़े गये तथा कुल 7457 हटाये गये है।

12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य थीम है “‘निर्वाचन को समावेषी, सुगत एवं सहभागी बनाना”। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दिव्यांगजनों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों तथा समाज के कमजोर वर्गो के योग्य व्यक्तियों को निर्वाचक सूची में सम्मिलित करना एवं निर्वाचन की प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करना है।

आज के समारोह में दस विधानसभा क्षेत्र के दस बी.एल.ओ. को सराहनीय कार्य करने के कारण जिला निर्वाचन पदाधिकारी महोदय के द्वारा प्रशंसा प्रत्र दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग के संदेश को सुनाया गया। साथ ही स्टेट आइकन श्री पंकज त्रिपाठी एवं जिला आइकन श्री अमित कुमार ने भी मतदाताओं को अपना संदेश सुनाया।

अंत में जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करने के पश्चात कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा की गयी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त सारण अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता डॉ गगन उप निर्वाचन पदाधिकारी रौषन अली, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला के वरीय पदाधिकारी एवं जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, सम्मानित होने वाले बी.एल.ओ एवं कर्मीगण उपस्थित थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें