Chhapra में अग्निपथ पर उपद्रव: ट्रेन में लगाई आग, विधायक के घर के साथ मॉल दुकानों के शीशे तोड़े जमकर आगजनी

Chhapra में अग्निपथ पर उपद्रव: ट्रेन में लगाई आग, विधायक के घर के साथ मॉल दुकानों के शीशे तोड़े जमकर आगजनी

Chhapra में अग्निपथ पर उपद्रव: ट्रेन में लगाई आग, विधायक के घर के साथ मॉल दुकानों के शीशे तोड़े जमकर आगजनी

Chhapra: केंद्र सरकार द्वारा रक्षा सेवा में लागू की जाने वाली नई योजना अग्निपथ के बाद युवाओं में आक्रोश है. गुरुवार को सुबह से ही छपरा शहर से लेकर गांव तक आर्मी की तैयारी करने वाले युवाओं के आक्रोश से जलने लगा. शहर से लेकर गांव तक लाखों रूपये की संपत्ति आग के हवाले कर दी गई वही प्रशासन और निजी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया.

मशरक में भी युवाओं का उपद्रव

गुरुवार को अभी दिन की शुरुआत भी नही हुई थी कि युवाओं के आंदोलन की जानकारी आने लगी. छपरा शहर के पश्चिमी छोर की ओर से शुरू यह आक्रोश देखते ही देखते ग्रामीण इलाकों में भी पहुंच गई. जिले के मशरक में भी युवाओं का आंदोलन दिखा. जहां रेलवे ढाला पर प्रदर्शन के साथ मशरक से निकलने वाले सभी मुख्य पथों को जमकर कर सरकार विरोधी नारे लगाए गए. इसके अलावे अन्य प्रखंडों में भी आंदोलनकारी युवाओं ने आगजनी, तोड़फोड़ और सड़क जाम की घटना को अंजाम दिया.

अग्निपथ योजना का विरोध शहर में ज्यादा दिखा. युवाओं के आक्रोश के आगे शहर के लगभग सभी पथों की दुकानें बंद दिखी. आक्रोशित युवाओं ने दरोगा राय चौक, थाना चौक, नगरपालिका चौक सहित अन्य कई मार्गो पर आगजनी करते हुए प्रदर्शन किया.

विधायक के घर के अलावे कई दूकान मॉल के शीशे तोड़े

इस दौरान अक्रोशित ने छपरा के भाजपा विधायक डॉ सीएन गुप्ता के आवास पर तोड़फोड़ की. जिलाधिकारी आवास की सड़क पर लगे कई सरकारी साइन बोर्ड को उखाड़ कर फेंक दिया गया. उपद्रवियों ने V2, साई मेगा मार्ट, ऑरेंज फ्लेम, एटीएम कैश वैन को निशाना बनाते हुए शीशे तोड़े साथ ही साथ ईट पत्थरों से भी नुकसान पहुंचाया. हद तो तब हो गई जब जगदम कॉलेज ढाला के बाद उपद्रवियों ने प्रदर्शन कर ट्रेन को रोका और पुलिसिया करवाई के बाद आक्रोशित ने ट्रेन में आग लगा दी. जिसके बाद कड़ी मशक्कत कर आरपीएफ पुलिस द्वारा अन्य सहयोगियों की मदद से ट्रेन में लगी आग को बुझाया जा रहा था.

दुकानदारों ने भय से बंद रखे अपने दुकान

गुरुवार की सुबह से ही शहर के हालात बिगड़े हुए नजर आए. शहर के दुकानदार भय के मारे अपनी दुकानों को नहीं खोल पाए, उपद्रवियों के आक्रोश का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता था कि सड़क से गुजरने वाले बस, जेसीबी को निशाना बनाकर क्षतिग्रस्त की गई और अन्य वाहनों को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश भी की जा रही थी. शहर की सड़कों पर सरकारी संसाधनों की तोड़फोड़, कचड़ा फैलाना और आगजनी से डरकर दुकानदारों ने अपनी दुकानों को बंद रखना मुनासिब समझा.

अक्रोशित युवाओं की मांग

आक्रोशित युवाओं का कहना है कि सरकार अग्निपथ को वापस ले, युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करें, लंबित परीक्षाओं को पूर्ण करे, निर्धारित फी देकर फॉर्म भरने के बाद परीक्षा के इंतजार में उम्र समाप्त हो जा रही है, वही किसी भी समय नियम में बदलाव कर या तो बहाली रद्द कर दी जाती है या फिर नियमावली ही बदल दी जा रही है. सरकार पुरानी व्यवस्था लागू करे, आर्मी, वायु सेना नेवी की तैयारी में जुटे युवाओं के हित में अग्निपथ को वापस लें.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें