छपरा शहर में इन 10 स्थानों पर निगम लगा रहा हाईटेक यूरिनल

छपरा शहर में इन 10 स्थानों पर निगम लगा रहा हाईटेक यूरिनल

Chhapra: (Chhapra Nagar Nigam) छपरा नगर निगम ने शहर के विभिन्न चौक चौराहों व बाजारों में यूरिनल लगाना शुरू कर दिया है. मंगलवार को छपरा शहर के थाना चौक, एकता भवन समेत अन्य इलाकों में यूरिनल लगाया गया.

आपको बता दें कि छपरा शहर में मुख्य बाजारों में सड़क किनारे यूरिनल नहीं होने से लोगों को काफी समस्या होती थी. लेकिन अब नगर निगम ने शहर के 10 स्थानों को चिन्हित करके यूरिनल लगाने का काम शुरू कर दिया है. 2 से 3 दिनों में सभी स्थानों पर यूरिनल लगा दिया जायेगा.

60 हज़ार रुपये है कीमत

यूरिनल को लेकर छपरा नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह ने बताया कि फिलहाल निगम ने 10 यूरिनल खरीदें हैं जो अलग-अलग जगहों पर लगाया जा रहा है. प्रत्येक यूरिनल की कीमत लगभग 60 हज़ार रुपये के आसपास की है. जिसमें 2 केबिन है एक पुरुष और एक महिला के लिए. सबसे ज्यादा समस्या बाजार आने वाली महिलाओं को होती थी. इसलिए महिलाओं को ध्यान में रखते हुए ऐसा यूरिनल दो केबिन वाला यूरिनल खरीदा गया है ताकि महिलाओं को बाजार जाने का दौरान कोई समस्या ना हो.

इसमें बुडको द्वारा वाटर सप्लाई दी जाएगी. साथ ही इसमें 250 लीटर की पानी टंकी भी मौजूद है. जिसमें 2 केबिन हैं. एक पुरुष के लिए और दूसरा महिलाओं के लिए.

मंगलवार को छपरा नगर निगम ने थाना चौक महिला थाना, एकता भवन, हथुआ मार्केट आदि जगहों पर फाउंडेशन बनाकर यूरिनल लगा दिया.

इन स्थानो पर लग रहा यूरिनल

वही नगर आयुक्त ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हथुआ मार्केट में दो यूरिनल लगाना है. थाना चौक पर एक, महिला थाना में एक, एकता भवन के पास एक, दरोगा राय चौक पर एक, अस्पताल के पास एक, साहेबगंज में एक, योगिनियां कोठी समीप एक यूरिनल समेत शहर के दस अलग-अलग स्थानों पर या यूरिनल लगाया जाएगा. ताकि लोग सड़कों पर पेशाब ना करें और महिलाओं को बाजार आने में दौरान कोई समस्या ना हो.

3 साल बाद निगम ने लिया एक्शन

आपको बता दें कि छपरा नगर निगम क्षेत्र के किसी भी बाजार में यूरिनल और शौचालय की व्यवस्था नहीं थी. नगर निगम बनने के 3 साल बाद छपरा नगर निगम ने शहर में यूरिनल लगवाने का कार्य किया है. वहीं दूसरी तरफ शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थित सामुदायिक शौचालयों की हालत बेहद खराब है. मेंटेनेंस के अभाव में यह सभी शौचालय जर्जर अभाव में है. वही निगम द्वारा कभी इनकी मरम्मत ही भी नहीं करायी जाती है. कई जगहों पर शौचालय में लोगों ने अतिक्रमण भी कर रखा है.

शहर में यूरिनल नहीं होने से हथुआ मार्केट से लेकर अन्य जगहों पर लोग सड़क पर पेशाब करते थे. जिस कारण गंदगी फैलती थी. यही नहीं बदबू से लोगों को आना जाना भी मुश्किल होता था लेकिन यूरिनल लगने के बाद यह सभी समस्याएं दूर होंगी साथ ही साथ निरंतर अंतराल पर नगर निगम द्वारा इसका मेंटेनेंस भी किया जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें