केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया

केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया

• नॉन कम्युनिकेबल डिजीज नियंत्रण के लिए चल रहे कार्यक्रम का लिया जायजा

Chhapra: केंद्र सरकार के दो सदस्यीय टीम ने सारण जिले में हेल्थ एंड वेनलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दैरान टीम ने नॉन कम्युनिकेबल डिजीज नियंत्रण के लिए चल रहे कार्यक्रम का जायजा लिया। इस मौके पर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दो सदस्य टीम में शामिल डॉ सुनील कुमार ने कहा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर गंभीर असाध्य बीमारियों के नियंत्रण का मुख्य आधार है, जिसका विकास व विस्तार सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और इसकी मॉनिटरिंग राष्ट्रीय स्तर पर की जा रही है । उन्होंने कहा कि जिले में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर काफी बेहतर ढंग से काम हो रहा है तथा मधुमेह, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों पर नियंत्रण के लिए सरकार के प्रयासों का सार्थक परिणाम देखने को मिला है। टीम के दोनों सदस्यों ने इसके पहले जिले के सोनपुर प्रखंड के नयागांव तथा नगरा प्रखंड के खोदाईबाग में स्थापित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर निरीक्षण किया।

मरीजों व कर्मियों से लिया फीडबैक

केंद्रीय टीम ने इस दौरान एएनएम, आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरकों से भी विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ कर जानकारी हासिल की। मरीजों से भी मिलकर टीम के सदस्यों ने सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। ऑनलाइन डाटा फीड करने के मामले में एएनएम तथा सी फॉर्म भरने के मामले में आशा कार्यकर्ताओं से विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की।

नियमित रूप से ऑनलाइन डाटा एंट्री करें

डॉक्टर सुनीश ने कहा कि प्रत्येक मरीजों के इलाज से संबंधित डाटा नियमित रूप से ऑनलाइन एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें । इसके लिए सभी एएनएम को टेबलेट उपलब्ध कराएं और उनका यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट कर उन्हें काम करने के बारे में पूर्ण प्रशिक्षित करें, जिन्हें ऑनलाइन डाटा अपलोड करने में कठिनाई हो रही हो, वह प्रखंड तथा जिला मुख्यालय के अधिकारियों से तत्काल संपर्क करें। इस दौरान टीम के दोनों सदस्यों ने सिविल सर्जन से मिलकर भी विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया। साथ ही जिला स्वास्थ समिति के अधिकारियों के साथ एनसीडी कार्यक्रम की समीक्षा की ।
इस मौके पर सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी भानू शर्मा, बीएमएनई रंजीत कुमार गिरी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रवीश कुमार, डॉक्टर अनुपम कुमार, बीसीएम सुधा कुमारी समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें