डाक मतपत्र की गणना संबंधी दिया गया प्रशिक्षण

डाक मतपत्र की गणना संबंधी दिया गया प्रशिक्षण

Chhapra: मतगणना के कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु डाक मत पत्रों की गणना संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. यह प्रशिक्षण सुपरवाइजर रैंक के पदाधिकारियों को दिया गया.

16 मई को यही प्रशिक्षण तकनीकी सहायकों को दी गयी थी जिसमे जिलाधिकारी खुद मौजूद थे और उनके द्वारा कहा गया था कि इस बार पोस्टल मतों की गणना काफी संवेदनशील है. इसके लिए पर्याप्त प्रशिक्षण की जरूरत है. उसी के आलोक में आज यह प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण पुनः 21 मई को भी दिया जाएगा. इस आशय की जानकारी भी दी गयी.

प्रशिक्षण में बताया गया कि पोस्टल बैलेट की गणना के लिए सारण एवं महराजगंज लोकसभा क्षेत्र के लिए तीस-तीस टेबल लगाए जाएँगे. जहाँ पोस्टल वैलेट के तकनीकी पहलुओं की जाँच ेस्कैनर के द्वारा की जाएगी. इसके बाद गणना करने योग्य पोस्टल वैलेट को सहायक निर्वाची पदाधिकारी के टेबुल पर भेजा जाएगा.

सारण और महराजगंज के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी के चार-चार टेबल लगाये जाएँगे जिनके सहयोग के लिए दो सहायक रहेंगे. ये सभी राजपत्रित पदाधिकारी होंगे जिनकी प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है. इसके अतिरिक्त प्रत्येक 10 टेबल के लिए एक माइक्रो प्रेक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

प्रशिक्षण जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी रवीन्द्र कुमार के द्वारा दिया गया और गणना की तकनीकी बारिकियों से लेकर सभी सामान्य जानकारी दी गयी. इस अवसर पर अपर समाहर्ता अरूण कुमार, जिला गोपनीय पदाधिकारी संजय कुमार, डी.आई.ओ. राम भगवान सिंह, सदर अनुमण्डल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सुमन कुमार, सोनपुर अनुमण्डल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, मेनका सिंह सहित अन्य पदाधिकारी एवं सभी पर्यवेक्षक उपस्थित थे.

17 मई तक 19-महाराजगंज संसदीय क्षेत्र हेतु 2526 एवं 20-सारण संसदीय क्षेत्र हेतु 2713 सर्विस वोटर्स का मत पत्र प्राप्त हुआ है जबकि फेसीलिटेशन सेन्टर से 19-महाराजगंज का 702 तथा 20-सारण का 1455 मत पत्र प्राप्त है.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.