200 ट्रेनों की लिस्ट में छपरा जंक्शन से होकर गुजरेंगी ये ट्रेनें, बुकिंग खुलते ही टिकट फुल

200 ट्रेनों की लिस्ट में छपरा जंक्शन से होकर गुजरेंगी ये ट्रेनें, बुकिंग खुलते ही टिकट फुल

Chhapra: रेलवे द्वारा 1 जून से 200 ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है. बुधवार को रेलवे ने उन सभी ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी. रेलवे द्वारा जारी लिस्ट में छपरा के लिए भी कई ट्रेनें शामिल है. हालांकि इन ट्रेनों का नंबर बदलकर चलाया जा रहा है. इसके तहत वैशाली एक्सप्रेस, पवन, कर्मभूमि, ताप्ती गंगा आदि मुख्य ट्रेनें छपरा जंक्शन से होकर गुजरेंगी.

छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में सहरसा- नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, अमृतसर- जयनगर शहीद एक्सप्रेस, सूरत-छपरा ताप्ती गंगा, नई दिल्ली- दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति, सरयू यमुना एक्सप्रेस, अमृतसर -नई जलपाईगुड़ी कर्मभूमि एक्सप्रेस इन ट्रेनों के लिस्ट में शामिल है.

बुकिंग शुरू होते ही वेटिंग हुआ टिकट

गुरुवार की सुबह 10:00 बजे बुकिंग शुरू होते ही कई ट्रेनों में टिकट में चला गया. रेलवे के नियम के अनुसार वेटिंग टिकट पर यात्री, यात्रा नहीं कर सकेगा वही गुरुवार की सुबह 10:00 बजे बुकिंग शुरू होते ही 5 मिनट के अंदर सारे टिकट्स फूल हो गए. फ़िलहाल irctc की वेबसाइट पर 12 बजे तक 73 ट्रेनों की बुकिंग ही शुरू हो पाई थी, धीरे धीरे अन्य ट्रेनों का कोड वेबसाइट में फीड किया जा रहा है.

जून 2020 से शुरू हो रही ट्रेन सेवाओं के लिए दिशानिर्देश

ये विशेष सेवाएं 1 मई 2020 से चलाई जा रही मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 12 मई से चल रही स्पेशल एसी ट्रेनों (30 ट्रेनें) के अतिरिक्त होंगी। इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा और सामान्य कोचों (जीएस) के आरक्षित होने के कारण सेकेंड सीटिंग (2एस) का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी.

 

टिकटों की बुकिंग और चार्ट बनना

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से केवल ऑनलाइन ई-टिकट बुक कराए जा सकेंगे। किसी भी रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं होगा। ‘एजेंटों’ (दोनों आईआरसीटीसी एजेंट और रेलवे एजेंट) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति दी जाएगी।

एआरपी (अग्रिम आरक्षण की अवधि) अधिकतम 30 दिनों की होगी।

मौजूदा नियमों के अनुसार आरएसी और प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी. हालांकि प्रतीक्षा सूची के टिकटधारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कोई भी अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ट्रेन के प्रस्थान करने से कम से कम 4 घंटे पहले पहला चार्ट तैयार किया जाएगा और दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 2 घंटे (अभी के 30 मिनट के प्रावधान से अलग) तैयार किया जाएगा। पहले और दूसरे चार्ट बनने के बीच में केवल ऑनलाइन करंट बुकिंग की अनुमति होगी।

सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल लक्षण न दिखाई देने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश/चढ़ने की अनुमति होगी।

इन विशेष सेवाओं से यात्रा करने वाले यात्रियों को निम्नलिखित सावधानियों का पालन करना होगा-

केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

सभी यात्रियों को प्रवेश और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना चाहिए।

स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। केवल लक्षण न पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी।

यात्रियों को दोनों जगह स्टेशन पर और ट्रेनों के अंदर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

अपने गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रा करने वाले यात्रियों को उन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जो गंतव्य राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा तय किए गए हैं।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें