साल 2018 की 10 बड़ी ख़बरों पर एक नज़र

साल 2018 की 10 बड़ी ख़बरों पर एक नज़र

साल 2018 अब समाप्त होने वाला है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आये है साल के प्रमुख घटनाक्रम जिनका आपसे सरोकार रहा. देखिये पढ़िए कबीर का यह संकलन. 

Jan 5, 2018: केंद्र सरकार ने छपरा के विकास को लेकर दिया बड़ा तोहफ़ा, छपरा से होकर गुज़रेगा देश का पहला नेशनल वाटर वे

साल 2018 की शुरुआत में ही सारण के विकास को लेकर नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने तोहफा दिया. छपरा होकर गुजरने वाले देश का पहला वाटर वे छपरा होकर गुजरेगा. जिससे न सिर्फ देश के मानचित्र पर सारण का नाम स्थापित होगा बल्कि विकास के नए मार्ग भी प्रशस्त होंगे.

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय जलमार्ग-एक (एनडब्ल्यू-1) के हल्दिया-वाराणसी खंड में नौवहन के विस्तार के लिए 5,369 करोड़ रुपए की जल विकास परियोजना (जेपीएमपी) को शुक्रवार को मंजूरी दे दी है. यह परियोजना उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में पड़ती है. इसके तहत आने वाले प्रमुख जिलों में वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, बक्सर, छपरा, वैशाली, पटना, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, साहिबगंज, मुर्शिदाबाद, पाकुर, हुगली और कोलकाता शामिल हैं.

Jan 18, 2018: समीक्षा यात्रा पर एकमा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एकमा पहुंचे और कई मुख्य योजनाओं का शिलान्यास किया. इनमे ये प्रमुख योजनाएं है.
जेपी के गांव सिताब दियारा में स्मृति भवन सह पुस्तकालय. छपरा में संग्रहालय भवन का निर्माण.
जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय भवन का निर्माण. जेपी इंजीनियरिंग कॉलेज के 150 बेड के छात्रों का छात्रावास.
पाॅलीटेक्निक कॉलेज मढ़ौरा में 150 बेड का बालक छात्रावास. आईटीआई मढ़ौरा का नया कर्मशाला एवं प्रशासनिक भवन का निर्माण किया जाएगा. जिला निबंधन केंद्र सह प्रबंध केंद्र छपरा. सदर अस्पताल परिसर में निर्मित 50 बेड का नाइट शेल्टर. सदर प्रखंड के फकुली में एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना. मशरक स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का भवन.

Feb 27, 2018: परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थी की हत्या, जाँच में जुटी पुलिस
इस घटना ने कई सवाल व निशान खड़े करता है, जब बात बात में युवा चाकू गोदकर मौत के घाट उतार देता है. भगवान बाजार थाना क्षेत्र के एसडीएस कॉलेज के समीप मैट्रिक परीक्षा की पहली पाली समाप्त होने के बाद केंद्र से बाहर निकले एक छात्र की चाकू मारकर हत्या कर दी गयी.

Mar 24, 2018: सारणवासियों को इस साल पासपोर्ट आफिस की सुविधा छपरा में मिली
सारणवासियों को इस साल पासपोर्ट आफिस की सुविधा छपरा में मिली, सांसद रूडी ने कहा कि जिले में पासपोर्ट केंद्र का होना जिले के लिए सम्मान की बात है. जहां भी कार्यालय होता है वहां के लोगों की हैसियत बढ़ती है. उन्होंने कहा बिहार में प्रति वर्ष पटना कार्यालय से तीन लाख लोगों का पासपोर्ट बनाया जाता है. जिसमें लगभग एक लाख लोगों का पासपोर्ट सिर्फ सारण प्रमंडल से बनता है. इस केंद्र के खुल जाने से पूरे प्रमंडल के लोगों को सुविधा होगी.

Jul 11, 2018: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छपरा में रखी डबल डेकर फ्लाईओवर की आधारशिला, 2022 तक बनकर होगा तैयार
छपरा को सबसे बड़े सौगात के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डबल डेकर फ्लाईओवर की आधारशिला रखी. छपरा के पुलिस लाइन के मैदान में आयोजित शिलान्यास समारोह से मुख्यमंत्री ने इस परियोजना की आधारशिला रखी.
यह सूबे का पहला और देश का दूसरा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा. लम्बाई के मामले में यह देश का पहला सबसे लम्बा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा. 441 करोड़ की लागत से बनने वाले इस फ्लाईओवर की लम्बाई 3.5 किलोमीटर है. यह देश का सबसे लम्बा डबल डेकर पुल होगा.

Jul 29, 2018: जिला परिषद परिसर में मिले 7 देसी बम, जांच में जुटी पुलिस
सारण उस समय दहल उठा जब जिला परिषद परिसर से भारी मात्रा में देसी बम बरामद किया गया है. परिसर में खेल रहे बच्चों के द्वारा बमों के होने की सूचना दी गई. सूचना मिलते हैं पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंच बमों को तत्काल प्रभाव से डिफ्यूज कर दिया. इस घटना से अब भी सीख ली गयी है.

Aug 28, 2018: नही रही सारण की बेटी तीस्ता, इलाज के दौरान पटना में निधन
इसी वर्ष भोजपुरी लोक गायिका अनुभूति शांडिल्य तीस्ता ने हमारा साथ छोड़ दिया. तीस्ता का निधन पटना में इलाज के दौरान हो गया है. तीस्ता कई दिनों से पटना के एम्स में भर्ती थी.

Oct 8, 2018: भाजपा नेता सह अस्पताल कर्मी पीयूष आनंद की हत्या
गरखा थाना क्षेत्र स्थित अलोनी बाजार के मुकीमपुर के समीप नगर थाना क्षेत्र के मौना मुहल्ला निवासी गंगोत्री प्रसाद के पुत्र पीयूष आनंद की अज्ञात अपराधियों ने चाकू गोदकर हत्या कर दी. हत्या के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक दिन का बंद भी बुलाया, हालांकि सारण पुलिस ने घटना का उद्भेदन किया और सभी अपराधियों को गिरफ्तार किया.

Oct 11, 2018: लखनऊ और छपरा कचहरी के बीच चलेगी त्रैसाप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन

सारणवासियों को छपरा लखनऊ 15113-14 एक्सप्रेस के रूप में तोहफा मिला है. यह ट्रेन छपरा कचहरी से खुलेगी और वाया मशरक, थावे होकर लखनऊ तक जाएगी. ट्रेन छपरा कचहरी से खुलने वाली पहली एक्सप्रेस ट्रेन है. महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने हरी झंडी दिखा कर ट्रेन को रवाना किया.

 

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें