छपरा में बन रही बिहार की सबसे ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा

छपरा में बन रही बिहार की सबसे ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा

Chhapra: भगवान हनुमान जी की प्रतिमा छपरा शहर के प्रभुनाथ नगर के समीप टाड़ी जाने वाले मोड़ पर बनाई जा रही है. यह प्रतिमा पिछले 5 साल से कारीगरों द्वारा बनाया जा रहा है. हनुमान जी की प्रतिमा की ऊंचाई 55 फीट है. वही लगभग 10 से 15 मजदूर वह कारीगर प्रतिदिन इस कार्य में लगे हुए हैं.

संभवतः इस माह के अंत तक प्रतिमा का प्रतिस्थापन किया जा सकता है. इस प्रतिमा को बनाने में लगभग एक करोड़ की लागत आई है. बताते चलें कि छपरा भी उन शहरों की सूची में शामिल हो जाएगा जहां भगवान हनुमान जी की ऊंची प्रतिमा विराजमान है.

बिहार के सीतामढ़ी में हनुमान जी की 41 फीट की प्रतिमा स्थापित हैं, वही आंध्र प्रदेश में 135 फुट की ऊंची प्रतिमा है. वही कर्नाटक में 122 फीट, हिमाचल प्रदेश में 108 फीट, उत्तराखंड में 107 फीट, महाराष्ट्र में 105 फीट की प्रतिमा विराजमान है.

छपरा शहर में आने वाले दिनों में शहर में बन रही कई चीजें आकर्षण का केंद्र होंगी. जिसमें देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर के साथ साथ बिहार का सबसे ऊंचा हनुमान जी की प्रतिमा और छपरा के नैनी में बने द्वारकाधीश के तर्ज पर मंदिर भी शामिल होगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें