ना सोनपुर मेला लगेगा, ना गोदना सेमरिया करोड़ों के कारोबार पर लगा बट्टा

ना सोनपुर मेला लगेगा, ना गोदना सेमरिया करोड़ों के कारोबार पर लगा बट्टा

Chhapra: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले जिले के दो बड़े मेला के लगने पर प्रतिबंध है. कोरोना को देखते हुए सोनपुर का विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेला और रिविलगंज का गोदना सेमरिया मेला इस बाद नही लगेगा. हालांकि कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान की तैयारी जारी गाइडलाइन के अनुसार चल रही है.

हरिहर क्षेत्र मेले से एक माह में करोड़ों की आमदनी टूटी

विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेला एक माह तक चलता है. सुई से तलवार और घोड़ा से गाय, कम्बल से ऊनी कपड़ें तक के इस बड़े मेले से एक माह के अंदर दुकानदारों द्वारा करोडों रुपये का व्यवसाय किया जाता है. लेकिन मेला नही लगने से इस वर्ष इन दुकानदारों के चेहरों पर रौनक नही है. मेले को देखने, स्नान ध्यान पूजा पाठ करने के साथ खरीददारी करने के लिए जिले के साथ पूरे बिहार और पूरे देश के अलावे विदेशी पर्यटक की अधिक संख्या है. जिससे राजस्व में वृद्धि होती है लेकिन कोविड के मद्देनजर इस बार मेला नही लगेगा.

गोदना सेमरिया मेला

मुख्य रूप से कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए जाना जाने वाला यह मेला पारंपरिक पूजा पाठ के लिए प्रसिद्ध है. नदी में पूर्णिमा स्नान, लकड़ी के सामानों की खरीददारी से गुलजार इस मेले में भी इस बार रौनक नही रहेगी. जिला प्रशासन द्वारा मेला आयोजन पर रोक है.हालांकि पूर्णिमा स्नान की तैयारी चल रही है.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें