10 अप्रैल को निकलेगी श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा, अयोध्या का श्रीराम मंदिर होगा आकर्षण का केंद्र

10 अप्रैल को निकलेगी श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा, अयोध्या का श्रीराम मंदिर होगा आकर्षण का केंद्र

10 अप्रैल को निकलेगी श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा, अयोध्या का श्रीराम मंदिर होगा आकर्षण का केंद्र

Chhapra: आगामी 10 अप्रैल को रामजन्मोत्सव शोभायात्रा समिति द्वारा शहर में दो वर्ष नए जोश और उत्साह से उत्सव के रूप में शोभायात्रा निकाली जाएगी. आयोजन की रूपरेखा को लेकर रविवार को जनक यादव पुस्तकालय में श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा समिति से जुड़े सदस्यों की बैठक आहूत की गई. जिसमे बतौर मुख्य अतिथि नगर निगम की मेयर सुनीता देवी, पूर्व प्राचार्य अरुण सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष सियाराम सिंह, आरएसएस के विभाग संघचालक विजय कुमार सिंह, वीएचपी के जिलाध्यक्ष सुमित सिंह, शोभायात्रा समिति के सचिव लक्ष्मी नारायण, गंगोत्री प्रसाद, ब्रजकिशोर रजक, हरेराम शास्त्री, अरुण पुरोहित कई गणमान्य लोगों और सैकडों रामभक्त ने भाग लिया.

बैठक में सभी ने कोरोना काल के बाद आयोजित की जा रही इस शोभायात्रा में तन, मन, धन और दुगने उत्साह से आयोजन को सफल बनाने के लिए अपनी हामी भरी.

आगंतुकों द्वारा श्री रामजन्मोत्सव शोभायात्रा के निर्धारित मार्ग की सफाई, साज सज्जा और प्रशासनिक कार्यो पर विशेष रूप से बल दिया. मेयर सुनीता देवी ने चैत्र शुल्क प्रतिपदा के पूर्व से लेकर रामनवमी तक शहर में सफाई व्यवस्था और मुख्य रूप से शोभायात्रा के निर्धारित मार्ग की विशेष सफाई करवाने की हामी दी.

बैठक में 2 वर्षो बाद पुनः रामजन्मोत्सव शोभायात्रा समिति द्वारा आगमी कार्यो की रूपरेखा पर प्रकाश डाला गया. अरुण पुरोहित ने बताया कि आगामी 26 मार्च को जनक यादव पुस्तकालय में मुख्य कार्यालय का उद्घाटन किया जाएगा. जिसके पश्चात 1 मार्च को शिव मंदिर पंकज सिनेमा के पास सभी पूजा समितियों के द्वारा आखडा पूजन एवं आगे कलश स्थापना के साथ माँ दुर्गा सप्तसती का पाठ प्रारंभ होगा. चैत्र शुक्ल प्रतिप्रदा हिन्दू नव वर्ष के अवसर पर दीप उत्सव और आगामी 7 अप्रैल को महाभण्डारा के आयोजन के साथ 10 अप्रैल को भव्य श्रीराम और महाबीर हनुमान की शोभायात्रा शहर भ्रमण को निकलेगी.

सचिव लक्ष्मी नारायण ने बताया कि दो वर्ष बाद सभी रामभक्त और शहरवासी के सहयोग से भव्य श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा निकाली जाएगी. जिसमे सभी शहरवासी का सहयोग अपेक्षित है.

वही साज सज्जा प्रमुख ब्रजकिशोर रजक ने बताया कि इसबार शोभायात्रा में भगवान श्रीराम के लिए अयोध्या में बन रही भव्य मंदिर का प्रतिरूप शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र होगा. जो 13 फिट ऊंचा, 6 फिट चौड़ा और 12 फिट लंबा होगा. इसके साथ हवन कुंड में कोरोना और साथ मे दो दर्जन झांकी रहेगी जिसमे भगवान श्रीराम के कई दृश्य जीवन वृतांत रहेगी.

इसके अलावे बैठक में गत वर्ष के लेखा जोखा आय व्यय की जानकारी गोपाल जी ने रखी.

Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें