शारदीय नवरात्र शुरू, हाथी की सवारी पर हो रहा जगत जननी माँ दुर्गा का आगमन

शारदीय नवरात्र शुरू, हाथी की सवारी पर हो रहा जगत जननी माँ दुर्गा का आगमन

Chhapra: शारदीय नवरात्र का शुभारंभ आज से होने के साथ-साथ देवी दुर्गा के नौ रूपों की आराधना भी धूमधाम से शुरू हो जाएगी. आज शहर के विभिन्न स्थानों पर कलश स्थापना कर पूजा पाठ शुर हो जाएगा. 8 को विजयादशमी है.

नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है. मां दुर्गा को सर्वप्रथम शैलपुत्री के रूप में पूजा जाता है.

इस बार शारदीय नवरात्र में जगत जननी मां दुर्गा का आगमन हाथी पर हो रहा है. पंडितों के अनुसार आज कलश स्थापना का मुहूर्त सुबह 6:27 से लेकर सुबह 10:27 तक है. इस बीच श्रद्धालु विभिन्न स्थानों पर कलश स्थापना कर सकते हैं.

भक्तिमय हुआ शहर, बढ़ गयी रौनक

नवरात्रि के आगमन के साथ ही पूरे शहर में रौनक बढ़ गयी है. विभिन्न घर तथा पूजा पंडाल देवी गीतों से गुलजार है. शहर में के सैकड़ों स्थानों पर मूर्ति पूजा भी आज से शुरू हो जाएगी. पूजा पंडालों में भी कलश स्थापना कर देवी की आराधना शुरू की जाएगी. इसको लेकर काफी दिनों से तैयारियां चल रही थी नवरात्र के आगमन के साथ लोग 9 दिनों का उपवास व्रत भी रखेंगे और मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की भक्ति में लीन रहेंगे. नवमी के दिन कुंवारी कन्याओं को व्रतियों द्वारा भोजन भी कराया जाएगा.

आज नवरात्र का पहला दिन है. आज के दिन देवी के शैलपुत्री रूप की आराधना की जाएगी.

लोग कहते हैं मां की ममता जहां सृजन करती है वही मां का विकराल रूप दुष्टों का संहार भी कर सकता है. नवरात्र में देवी के विभिन्न रूपों की श्रद्धाभाव से पूजा कर खुद को सभी कष्टों से मुक्त किया जा सकता है.

शक्तिपीठों में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

शहर के विभिन्न मन्दिरो व शक्तिपीठों पर भी विशेष रूप से तैयारी की गयी है. जिले के दिघवारा प्रखण्ड में स्थित शक्तिपीठ अम्बिका भवानी में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन को आते हैं. जहां माता के दर्शन कर लोग अपनी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें