सांख्यिकी के आकड़े एवं फसल कटनी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

सांख्यिकी के आकड़े एवं फसल कटनी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

छपरा: जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद के निदेश के आलोक में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश ने समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय के सौजन्य से एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश ने बताया कि इस तरह के कार्यशाला के आयोजन से सांख्यिकी के आकड़े एवं फसल कटनी प्रयोग से संबंधित विभिन्न प्रकार के नये प्रयोग की जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

उन्होंने सांख्यिकी के आकड़ों के संग्रहण एवं इसके शु़द्धता बनाये रखने का निर्देश दिया. प्रशिक्षण के माध्यम से फसल क्षेत्र सर्वेक्षण, भूमि उपयोग विवरणी, फसलवार सिंचित विवरणी, फसल एवं फल सब्जी कटनी प्रयोग द्वारा उपज दर ज्ञात करना, वर्षापात आँकड़ों का संकलन, फसल बबार्दी प्रतिवेदन आदि की विशेष जानकारी दी गयी.

प्रशिक्षण में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर, सभी प्रखंड़ों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी प्रवेक्षक, अंचल निरीक्षक, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी एवं संबंधित उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.