‘सारण सृजन’ विवरणिका का डीएम ने किया लोकार्पण

‘सारण सृजन’ विवरणिका का डीएम ने किया लोकार्पण

छपरा: ‘सारण सृजन’ विवरणिका (गजेटियर) का जिलाधिकारी दीपक आनंद ने बुधवार को लोकार्पण किया. ‘सारण सृजन विवरणिका’ के नाम से प्रकाशित यह विवरणिका अंग्रेजी में छपी Saran Gazetteer का हिंदी रूपांतरण है. इस विवरणिका में 18 अध्याय और 222 पन्ने है. 

विवरणिका इतिहास में रूचि रखने वालों, शोध करने वाले छात्रों, सारण जिले को जानने की जिज्ञासा रखने वाले लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा. लोग अपनी जरुरत के अनुसार इस पुस्तक में छपी जानकारियों का इस्तेमाल कर सकते है.

जिलाधिकारी ने पुस्तक के लोकार्पण के अवसर पर कहा कि सारण की आर्थिक, सांस्कृतिक, भौगोलिक जानकारियों से परिपूर्ण इस विवरणिका का उद्देश्य इसे अधिक से अधिक लोगों तक उनकी भाषा में पहुँचाना है. इसके माध्यम से लोगों को आज से सौ साल पहले उनका जिला कैसा था. उस समय का इतिहास भूगोल, कृषि, उद्योग, व्यवसाय, स्वास्थ्य सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था और संस्कृति के बारे मिने जानकारी मिलेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि ‘सारण सृजन विवरणिका’ को अंग्रेजी से हिंदी करने में कई पदाधिकारियों, प्रबुद्धजनों का सहयोग मिला है. इसे सभी को उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही सारण जिले की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराया जायेगा.

लोकार्पण के अवसर पर जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी अनिल कुमार चौधरी आदि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें