सात निश्चय की योजनाओं में पहली बार शीर्ष पाँच में पहुंचा सारण जिला

सात निश्चय की योजनाओं में पहली बार शीर्ष पाँच में पहुंचा सारण जिला

Chhapra: बिहार विकास मिशन की माह जून की रैकिंग में सारण जिला वर्ष 2016 से पहली बार शीर्ष के पाँच जिलों में आया है. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इस जिला में गत माह तक कुल 2856 छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध कराया गया है.

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता के अंतर्गत कुल 32647 लाभार्थियों को प्रतिमाह राशि उपलब्ध करायी जाती है. मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के एक अन्य महत्वपूर्ण घटक कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अबतक 43249 लाभार्थियों का निबंधन किया गया है. जिसमें से अधिकांश को प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में हर घर तक नल का जल और घर तक पक्की गली-नली योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यो की गुणवर्त्ता सुनिश्चित करने के लिए लागातार प्रखंडों की जाँच करायी जा रही है तथा जाँच प्रतिवेदन में वर्णित त्रुटिओं के निराकरण करने के लिए जिला पंचायत कार्यालय में एक कोषांग का गठन किया गया है.

जिलाधिकारी ने कहा कि शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना के अंतर्गत जिला में लगभग 25000 छूटे हुए परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए लागातार प्रेरित किया जा रहा है एवं कई महादलित टोलों में शौचालय निर्माण के लिए भूमि की समस्या का भी निराकरण करने के लिए प्रखंड एवं जिला स्तर पर लागातार प्रयास किये जा रहे हैं.

जिला के इस उपलब्धि के लिए जिलाधिकारी ने जिला एवं प्रखंडों के सभी पदाधिकारीयों, कर्मचारियों को धन्यवाद दिया है तथा जिला को शीर्ष 3 की स्थिति में लाने एवं कार्यो में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए लागातार प्रयास किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें