सारण सांसद ने बिहार में राफेल लड़ाकू विमानों की तैनाती को लेकर रक्षा मंत्री से की मांग

सारण सांसद ने बिहार में राफेल लड़ाकू विमानों की तैनाती को लेकर रक्षा मंत्री से की मांग

Chhapra: सारण सांसद राजीव प्रताप रुडी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से राफेल लड़ाकू विमान के बिहार में स्क्वाड्रन की मांग की है. पूर्व केंद्रीय मंत्री, श्री रूडी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से आग्रह करते हुए कहा है कि आकाशीय सीमा की सुरक्षा के मद्देनजर राफेल के स्क्वाड्रन बिहार के तीन वायु सेना केंद्रों बिहटा, दरभंगा या पूर्णिया में से किसी एक पर किया जा सकता है. मालूम हो कि कॉमर्सियल पायलट श्री रुडी ने सन 2017 में राफेल लड़ाकू विमान भी उड़ाया है. इसके पहले श्री रुडी ने सुखोई भी उड़ाया था.

श्री रुडी ने रक्षा मंत्री से कहा कि उत्तर पूर्व की संवेदनशीलता और राष्ट्रीय सुरक्षा के कारण राफेल के एक स्क्वाड्रन को भारतीय वायु सेना द्वारा बिहार में स्थित बिहटा, दरभंगा या पूर्णिया एयर स्टेशन पर तैनात किया जाना चाहिए. इन हवाई अड्डों का रखरखाव भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है. रक्षा मंत्री को उन्होंने बताया कि बिहार में वायुसेना के तीन प्रमुख केंद्र है जहाँ लड़ाकू विमानों के आवागमन के लिए विस्तृत विमानपट्टी उपलब्ध है.

पटना के बिहटा, पूर्णिया और दरभंगा में वायुसेना के प्रमुख केंद्र है जहाँ विशाल रनवे वाला हवाईअड्डा भी है. पूर्वी और पूर्वाेत्तर भारत के सीमा क्षेत्रो की हिफाज़त के लिए बिहार में राफेल विमान के स्क्वाड्रन की आवश्यकता सांसद श्री रुडी ने रक्षा मंत्री को जताई. विदित हो की बिहार की सीमा नेपाल से लगती है और पूर्णिया, बिहटा या दरभंगा से पूर्वाेत्तर के सभी राज्यों की आकाशीय निगरानी और सुरक्षा आसानी से की जा सकती है.

श्री रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुदृढ़ व प्रखर नेतृत्व में भारत सरकार ने राफेल लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. बिहार हमेशा से सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों के साथ ही अन्य बलों में अपनी सेवाओं के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा में अग्रणी भूमिका निभाता है. इसलिए राफेल लड़ाकू विमान के एक स्क्वाड्रन बिहार के किसी एयरफोर्स स्टेशन पर होना चाहिए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.