पदाधिकारियों की टीम बनाकर नल-जल योजना की सत्यापन कराये नगर निगम: जिलाधिकारी

पदाधिकारियों की टीम बनाकर नल-जल योजना की सत्यापन कराये नगर निगम: जिलाधिकारी

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा समाहरणालय सभागार में नगर निकायों में सानिश्चय की चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी जिसमें बुडको के कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि छपरा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत दो चरण में नल-जल योजना पूरी करनी थी. पहले चरण में कुल 15 वार्डो के 9305 घरों को नल का कनेक्शन दे दिया गया हैं. अब दूसरे चरण का कार्य प्रारम्भ किया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त को निदेश दिया गया कि पदाधिकारियों एवं कर्मियों की टीम बनाकर घरों की सत्यापन करा ली जाय कि जिन घरों में कनेक्शन देने का दावा किया गया है वहाँ पानी मिल रहा कि नहीं. जिलाधिकारी के द्वारा द्वितीय चरण के लिए शेष वार्डो में कार्यों को गति देने का निदेश दिया गया और कहा गया कि संवेदक अगर नहीं सुनता है तो उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जाय.

जिलाधिकारी के द्वारा मढ़ौरा, परस बाजार, दिघवारा, सोनपुर, रिविलगंज, एकमा नगर पंचायतों में नल-जल की समीक्षा में पया गया कि मढौरा के 16 वार्डों में से 10 में, परसा बाजार के 22 वार्डों में 18, दिघवारा के 18 में 17, एकमा के 19 में 13, रिविलगंज के सभी 16 वार्डों में कार्य पगति पर है. जिलाधिकारी के द्वारा अगस्त माह तक नल-जल की सभी योजनाओं को पूरा करा लेने का निदेश दिया गया जाय. जबकि सोनपुर नगर पंचायत के 21 वार्ड केवल 4 में हीं कार्य प्रारम्भ होने पर कड़ी नराजगी व्यक्त की गयी. कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत सोनपुर की बैठक में अनुपस्थिति एवं कार्यों में शिथिलता बरतने पर उनका वेतन अगले आदेश तक बंद रखने का निदेश दिया गया.

बैठक में बताया गया कि पक्की नली-गली योना अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र के 45 वार्डों में 32 वार्ड में कार्य प्रारभ्भ किया गया था जिसमें 26 वार्डों में यह कार्य पूर्ण करा लिया गया है. वहीं नगर पंचायतों के लगभग सभी वार्डों में कार्य प्रारभ्भ करा दिया गया गया है. जिलाधिकारी के द्वारा सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि जेई के साथ स्वयं स्थल पर जाएँ और वहाँ बैठ कर ढलायी का कार्य करायें.

जिलाधिकारी के द्वारा अगस्त माह में इस योजना में 75 प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य दिया गया. ओडीएफ के सम्बंध में नगर आयुक्त के द्वारा बताया गया कि छपरा नगर निगम क्षेत्र में लक्ष्य को लगभग हॉसिल कर लिया गया है। मढौरा, दिघवारा, सोनपुर, एकमा, और परसा बाजार के सभी 96 वार्डों में ओडीएफ का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि रिविलगंज के 21 वार्ड में मात्र 4 वार्ड में हीं ओडीएफ का कार्य पूर्ण होने पर जिलाधिकारी के द्वारा कार्यपालंक पदाधिकारी रिवलिगंज नगर पंचायत से स्पष्टीकरण किया गया.

ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन की समीक्षा में पया गया कि लगभग सभी जगह प्रोसेसिंग प्लान्ट लगाये जा चूके है. जिलाधिकारी के द्वारा दो से तीन दिनों में कचरा प्रोसेसिंग का कार्य प्रारम्भ कराने का निदेश दिया गया. इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, कार्यपालक अभियंता बुडको, एवं नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.