‘सारण प्रशासन’ एंड्राइड मोबाईल ऐप का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

‘सारण प्रशासन’ एंड्राइड मोबाईल ऐप का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

Chhapra: सारण जिला प्रशासन के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप ‘सारण प्रशासन’ के वर्जन 1.0 का शुभारम्भ गुरुवार को जिलाधिकारी डाॅo निलेश रामचंद्र देवरे ने किया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह एप एनआईसी मुख्यालय की ओर से डिस्ट्रिक्ट गवर्नेंस थ्रू मोबाईल चैलेंज के अन्तर्गत एनआईसी, सारण की ओर से बनाई गई है. यह ऐप जल्द ही गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा.

जिलाधिकारी के द्वारा इसकी विशेषताएं बताते हुए कहा गया कि इस ऐप में प्रमण्डल, जिला, अनुमण्डल, प्रखण्ड एवं अंचल के पदाधिकारियों का दूरभाष संख्या अंकित है. जिस पर यूजर के द्वारा क्लिक करने पर काॅलिंग की सुविधा उपलब्ध है. पर्यटक के दृष्टिकोण से जिला के सभी पर्यटक स्थलों का संक्षिप्त विवरणी दर्शाया गया है. इसके माध्यम से जिला में चल रहे नियुक्ति एवं टेंडर से संबंधित जानकारी समय-समय पर उपलब्ध कराई जायेगी.

नागरिकों की सहायता के लिए विभिन्न सेवाओं जैसे-जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र, दाखिल-खारिज एवं जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र आदि से संबंधित आवेदन इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त नागरिक सामाधान लिंक के माध्यम से शिकायत भी दर्ज किया जा सकता है. जैसे- बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम एवं सेवा शिकायत निवारण आदि.

इसमें जिला प्रशासन के सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए फेसबुक तथा ट्विटर का भी लिंक उपलब्ध कराया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी तारणी कुमार के द्वारा जिला वासियों के लिए प्रशासनिक एवं जरूरत के द्वष्टिकोण से ‘सारण प्रशासन’ एन्ड्रोएड मोबाईल ऐप वर्जन 1.0 विकसित किया गया है.

ऐप के शुभारंभ के समय जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी तारणी कुमार एवं सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी अमित कुमार सिंह उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें