सारण में अब तक 53 पॉज़िटिव केस में 21 लोग हो चुके है स्वस्थ: DM

सारण में अब तक 53 पॉज़िटिव केस में 21 लोग हो चुके है स्वस्थ: DM

Chhapra: मुख्यमंत्री द्वारा की गयी विडियोकॉफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि सारण जिला में अभी तक 59890 प्रवासी कामगार आये हैं जिसमें से 23843 आज भी प्रखंड क्वारंटीन में रखे गये हैं. उनमें से अधिकांष लोग श्रेणी वन निर्धारित शहरों से आये हैं. इसके अतिरिक्त दूसरे शहरों से आने वाले प्रवासियों का पंजीकरण कर उन्हें होम क्वारंटीन के लिए भेजा गया है.

प्रखंड क्वारंटीन में आवासितों की प्रतिदिन स्क्रीनिंग करायी जा रही है तथा स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि प्रखंड क्वारंटीन में रह रहे लोगों को 14 दिन की अवधि पूरी कर लेने के बाद उन्हें होम क्वारंटीन के लिए भेजे जाने से पूर्व उनका सघन परीक्षण कर लिया जाय. उसमें से किसी में भी अगर कोरोना संक्रमण के लक्षण पाया जाय तो उसकी सूचना तुरंत दें ताकि उन पर विशेष नजर रखी जा सके. जिलाधिकारी ने बताया कि 22 मई के बाद जिनको होम क्वारंटीन के लिए भेजा गया है उनका भी 28 मई से पल्स पोलियों के तर्ज पर हाउस होल्ड सर्वे कराया जा रहा है. उसके लिए जिले में कुल 527 पर्यवेक्षक लगाये गये हैं जिनके द्वारा 6665 घरों का सर्वे कर लिया गया है. प्रत्येक घर के सर्वे का कार्य प्रतिदिन किया जाएगा जिस घर में प्रवासी कामगार रह रहे हैं.

जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक आइसोलेशन के लिए 675 बेड की तैयारी कर ली गयी है तथा उसे और बढ़ाने का निदेश दिया गया है. अभी तक कुल 2380 सेम्पल जाँच के लिए भेजा गया जिसमें 53 रिपोर्ट पॉजीटिव आया है. उसमें से 21 लोग स्वस्थ होकर घर चले गये हैं. जिला में 31 एक्टिव लोग हैं जिन्हें आइसोलेशन में रखा गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवासी कामगारों को स्थानीय स्तर पर हीं रोजगार उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया है. जिला उद्योग विभाग के द्वारा रोजगार की योजना बनायी जा रही है कार्य विभागों को उनके सभी संवेदकों का पंजीकरण पोर्टल पर कराने का निदेश दिया गया है. सात निश्चय, जल-जीवन-हरियाली और मनरेगा के तहत् भी प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है.

सीएम द्वारा विडियो कॉफ्रंसिंग से हुयी समीक्षा में सारण प्रमंडलीय आयुक्त आर एल चोंग्थ्ू, पुलिस उप महानिरीक्षण विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, सहायक समाहर्ता वैभव श्रीवास्तव, उपविकास आयुक्त अमित कुमार, सिविलसर्जन मधेश्वर झा एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें