सारण के सुरतपुर से भोजपुर के एकावना तक ग्रामीण सड़क की अड़चनें दूर, निर्माण शीघ्र

सारण के सुरतपुर से भोजपुर के एकावना तक ग्रामीण सड़क की अड़चनें दूर, निर्माण शीघ्र

Chhapra: सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी ने सारण के कोटवापट्टी पंचायत अंतर्गत सुरतपुर से भोजपुर जिला के एकावना तक की सड़क विवाद को सुलझाकर उसके निर्माण का रास्ता प्रशस्त किया। यही नहीं कोईलवर पुल से इस पथ का संपर्क पथ जो बरसों से अधूरा था उसके निर्माण के लिए भी आई अड़चन को दूर किया। अब ये दोनों सड़कें निर्माण के मुहाने पर है। कल ही बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने दोनों सड़कों के निर्माण स्थल का मुआयना किया और अपनी सकारात्मक संस्तुति सरकार को सौंपी।

सारण पुलिस ने चलाया विशेष अभियान, 24 घंटे में 54 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

इस संदर्भ में सांसद ने बताया कि दोनों सड़कों के निर्माण की तमाम अड़चनें दूर हो गई है। 15 दिनों के अंदर जिला से नया प्रस्ताव बनाकर विभाग को सौंपा जायेगा और शीघ्र ही इनका निर्माण कार्य आरंभ होगा।

विदित हो कि साढ़े आठ किलोमीटर से अधिक की लम्बाई वाला यह पथ वर्ष 2008-09 में पैकेज 1 के तहत स्वीकृत हुआ था। पर, रैयती जमीन के कारण कई वर्षों से इसका निर्माण कार्य बाधित था।

इस बाबत स्थानीय सांसद रुडी ने ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल से कई बार विमर्श किया था और ग्रामीणों की सुविधानुसार इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने की बात कही थी। इसके बाद पथ का नया संरेखण तय किया गया। बावजूद इसके भूमि अधिग्रहण के विवाद के कारण निर्माण कार्य बाधित होता रहा। संवेदक ने भी अपनी सहूलियत से जहाँ-तहाँ पथ का निर्माण कर दिया और जिस स्थान पर स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण से रोका गया, उस काम को छोड़ दिया।

यह विषय भी लगातार सांसद रुडी के संज्ञान में आता रहा और स्थानीय कार्यकर्ताओं तथा नागरिकों के माध्यम से सांसद समय-समय पर योजना में आ रही अड़चनों से अवगत होते रहे। इसके बाद सांसद ने पुनः एक बार विभागीय मंत्री और अधिकारियों से सम्पर्क किया और सारण जिलाधिकारी से ऐसी अन्य योजनाओं की भी सूची मांगी जो भूमि अधिग्रहण के अभाव में अपूर्ण है।

रुडी के निरंतर प्रयासों का ही परिणाम है कि कल उप समाहर्त्ता सारण के साथ ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारी स्थल का मुआयना किये जिसके बाद 15 दिनों के अंदर पथ का नया संरेखण तय करते हुए एक नया प्रस्ताव देने के लिए कहा गया। इसके बाद पथ के निर्माण में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी और पथ का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें