छपरा में जरूरतमंदों के लिए जल्द ही खुलेगा ‘रोटी बैंक’

छपरा में जरूरतमंदों के लिए जल्द ही खुलेगा ‘रोटी बैंक’

छपरा (प्रभात किरण हिमांशु): समाज के सक्षम लोग अपने-अपने तरीके से गरीब,असहाय और जरूरतमंद लोगों की मदद करते आये हैं पर स्वयंसेवी संस्था रोटरी क्लब के छपरा इकाई रोटरी सारण ने असहाय लोगों के मदद के लिए ‘रोटी बैंक’ खोलने का निर्णय लेकर समाजसेवा का नया उदाहरण प्रस्तुत किया है.

रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्यामबिहारी अग्रवाल के नेतृत्व में संस्था के सदस्य इस योजना को धरातल पर लाने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध हैं. इस समाजोन्मुखी योजना के शुभारम्भ के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

रोटरी सारण के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय कुमार ने इस योजना के सन्दर्भ में बताया कि रोटरी सारण गरीब और असहाय लोगों के भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए शहर में एक ‘रोटी बैंक’ खोलेगी जिसके माध्यम से जरूरतमंदों को भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जा सकेगा. रोटरी सारण की 6 सदस्यीय कमिटी इस योजना की मोनिटरिंग करेगी. इस के तहत वार्ड सदस्यों एवं सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाएगा जो असहाय है या ऐसे बुजुर्ग जो अपने परिवार द्वारा प्रताड़ित होकर वृद्धाश्रम में रहने को मजबूर है. इन लोगों को संस्था एक कूपन उपलब्ध कराएगी जिसके माध्यम से ‘रोटी बैंक से इन्हें भोजन उपलब्ध हो सकेगा. शहर के थाना चौक पर रोटी बैंक की पहली शाखा खोलने का प्रस्ताव है.

यहाँ देखे क्या कहते है रोटेरियन

पूर्व अध्यक्ष पंकज कुमार ने कहा कि रोटरी सारण ने इस योजना को सफल बनाने के लिए घरेलु महिलाओं से अपील की है कि वो खाना बनाते समय एक व्यक्ति का भोजन अधिक बनाए जिसे क्लब के वॉलेंटियर्स एकत्रित कर बैंक में जमा करा देंगे और वहीं से जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जा सकेगा.

रोटरी सारण की यह सोंच हमारे समाज के लिए वाकई प्रेरणादायक है. क्लब का ये कहना है कि जब तक हमारे संस्था का अस्तित्व रहेगा तब तक हम इस योजना से गरीबों को भोजन उपलब्ध कराते रहेंगे. रोटरी सारण का यह प्रयास जरूरतमंदों के लिए निश्चित ही आशा की नई किरण लेकर आएगा.

CT ब्यूरो के साथ प्रभात किरण हिमांशु की रिपोर्ट

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें