जिप अध्यक्ष पर राजद खेमा का कब्जा, किंगमेकर के रूप में दिखे मढौरा विधायक

जिप अध्यक्ष पर राजद खेमा का कब्जा, किंगमेकर के रूप में दिखे मढौरा विधायक

Chhapra: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के शीर्ष पद का चुनाव सम्पन्न हो गया. जिला परिषद के अध्यक्ष पद पर जयमित्रा देवी और उपाध्यक्ष पद पर प्रियंका सिंह ने जीत हासिल की. अध्यक्ष पद के लिए जयमित्रा देवी को 33 और उषा देवी के पक्ष में 14 मत पड़े. वही उपाध्यक्ष के लिए प्रियंका सिंह को 32 अनिता नवीन को 15 मत मिले.

सारण जिला परिषद अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर विगत कई दिनों से राजनीतिक सरगर्मी तेज थी. 10 चरण में एक के बाद एक प्रखंडों में सम्पन्न हो रहे चुनाव में विजयी जिप सदस्यों की गोलबंदी शुरू हो चुकी थी. अध्यक्ष पद को लेकर सबके दावे थे लेकिन इस पद के दावेदारों का नाम अंतिम रूप से तब सामने आया जब मढौरा के राजद विधायक जितेंद्र राय के आवास पर बैठक हुई. प्रारंभ से ही राजद विधायक अध्यक्ष पद को लेकर सक्रिय दिखे सदस्यों की गोलबंदी में उनकी अहम भूमिका रही है.

विधायक के छपरा आवास पर हुए सम्मान समारोह में ही अध्यक्ष पद के लिए कहानी लिखी जा चुकी थी बस उस कहानी का फिल्मांकन बचा हुआ था जिसको नेपाल में किया गया जिसे सोमवार को रिलीज की गई.

अबतक जिले में राजद के समर्थित जिप सदस्य ही बनते आ रहे है. लोकसभा और विधानसभा में भले ही किसी पार्टी के सदस्य हो लेकिन जिप अध्यक्ष पद हमेशा राजद के खाते में रहा है.

विगत जिप अध्यक्ष के चुनाव में सारण के कद्दावर नेता पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह निर्णायक भूमिका में रहते थे. जेल में बंद होने के कारण इस चुनाव में उनकी सक्रियता कम दिखी. हालांकि इस बार के चुनाव की कमान राजद विधायक जितेंद्र राय के हाथों में प्रारंभ से ही रही. जिसको विधायक श्री राय ने अंजाम तक पहुंचाया है.

जिला परिषद अध्यक्ष के सीट पर कब्जा जमाने के बाद राजद विधायक का कद और बढ़ गया है. अन्दाजा लगाया जा रहा है कि सारण से राजद के लिए पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और राबड़ी देवी के बाद मढ़ौरा विधायक जितेंद्र कुमार राय लोकसभा में राजद के प्रबल उम्मीदवार बन गए है. लोकसभा का चुनाव भले ही दो वर्ष बाद 2024 में हो लेकिन उसकी तैयारी अभी से ही चल रही है. फिलहाल एमएलसी का चुनाव आने वाला है. जिसमे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विजयी जनप्रतिनिधि मतदान करेंगे. इस चुनाव में भी राजद ऐड़ी चोटी की जोड़ लगाए हुए है. राजद की ओर से ही कई दावेदार राजद के टिकट पर चुनाव लड़ने का दावा कर रहे है. लेकिन इन सबके बीच मढौरा विधायक जितेंद्र राय के बेहद करीबी मकेर प्रखंड के केतुका पंचायत के मुखिया मिथलेश कुमार राय ने भी एमएलसी में बतौर उम्मीदवार अपनी दावेदारी के संकेत दिए है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें