टास्क फोर्स की बैठक में वन स्टॉप सेंटर के कार्यो की हुई समीक्षा

टास्क फोर्स की बैठक में वन स्टॉप सेंटर के कार्यो की हुई समीक्षा

टास्क फोर्स की बैठक में वन स्टॉप सेंटर के कार्यो की हुई समीक्षा

Chhapra: सारण जिलाधिकारी राजेश मीणा द्वारा शुक्रवार को वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्प लाईन सारण के सुचारू ढंग से संचालन हेतु टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई तथा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिए गए.

जिलाधिकारी ने बैठक में वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्प लाईन में चल रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गयी. समीक्षा में पाया गया कि सेंटर को सुचारु रुप से संचालन हेतु कुछ समानों की क्रय करने आवश्यकता हैं.

जिलाधिकारी के द्वारा आवश्यक साम्रगियों के क्रय करने का निदेश दिया. बैठक में वन स्टॉप सेंटर के लिए बनाये जा रहे भवन एवं उसके सफलता पूर्वक संचालन हेतु आवश्यक सभी बिन्दुओं पर चर्चा की गयी.

जिलाधिकारी के द्वारा संबंधित पदाधिकारी को नये भवन में सेंटर के स्थानांतण से पूर्व सभी तैयारी पूर्ण कर लेने का निदेश दिया गया ताकि सरकार के निर्देशानुसार पीड़ित महिला को एक साथ सभी सुविधा उपलब्ध कराया जा सके.

जिलाधिकारी के द्वारा वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्प लाईन के कार्यो की चर्चा करते हुए बताया गया कि महिला अगर किसी भी तरह की हिंसा झेलती है तो उसकी अतिशीघ्र मदद करने के लिए यह सेंटर बनाया गया है. जैसे मेडिकल सहायता, कानूनी सहायता, अस्थायी रूप से रहने के लिए स्थान, मानसिक और भावनात्मक सहयोग.

एसे हालातो में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि उस महिला को ये सभी मदद एक ही स्थान पर मिल सके और उसे अलग-अलग जगहों पर भटकने की जरूरत न पड़े. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘वन स्टॉप सेंटर योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत किसी भी महिला को जिस तरह की भी मदद चाहिए उसे यह सेंटर प्रदान करती है.

इस योजना को भारत सरकार के द्वारा अप्रैल 2015 से हिंसा प्रभावित महिलाओं के मदद करने के लिए लागू की गई थी. इस योजना के अंतर्गत हिंसा, जाति, वर्ग, धर्म या फिर किसी भी तरह की वैवाहिक स्थिति से प्रभावित 18 साल से कम उम्र की लड़कियों समेत सभी महिलाओं का सहायता प्रदान की जाती है. इस सेंटर में किसी भी तरह की हिंसा झेल रही महिला, बलात्कार, लैंगिक हिंसा, घरेलू हिंसा, एसिड अटैक, दहेज संबंधित हिंसा, सती, बाल यौन शोषण, बाल विवाह, भ्रुण हत्या जैसे मामलों से पीड़ित कोई भी महिला यहां आ सकती है.

बैठक में जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन सारण, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सारण, पुलिस उपधीक्षक मुख्यालय, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण इकाई सारण, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस-सह-नोडल पदाधिकारी, वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्प लाईन सारण एवं परियोजना प्रबंधक, वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्प लाईन सारण उपस्थित थे.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें