प्रतिमा विसर्जन एवं रामनवमी जुलूस के शांतिपूर्ण आयोजन हेतु जिला प्रशासन की तैयारी पूरी: जिलाधिकारी

प्रतिमा विसर्जन एवं रामनवमी जुलूस के शांतिपूर्ण आयोजन हेतु जिला प्रशासन की तैयारी पूरी: जिलाधिकारी

Chhapra: प्रतिमा विसर्जन एवं रामनवमी का पर्व जुलूस के रूप में करने की परम्परा रही है। जुलूस के कारण भीड़-भाड़ होने के प्रबल संभावना के कारण सभी के लिए कोविड-19 का अनुपालन भी आवश्यक होगा इस दौरान सभी को मास्क एवं समाजिक दूरी का अनुपालन करना आवश्यक होगा ।

जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा बताया कि रामनवमी के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलूसों में अस्त्र शस्त्रों का प्रदर्शन, भड़कीले गाने और झांकी आदि प्रदर्शित नहीं होने पाये इसके लिए संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी क्षेत्र में विधि व्यवस्था का आकलन कर संवेनशील स्थलों पर पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी ,अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी स्थानीय आयोजकों से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों की सम्यक जांच कर और जुलूस के मार्ग का सत्यापन करने के उपरान्त ही अनुमति प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। छपरा नगर थानान्तर्गत मारुति मानस मंदिर से जुलूस प्रारंभ हो कर साहेबगंज खबुआ करीमचक कटहरीबाग, मौना चौक, सांदा ढाला नगरपालिका चौक, जोगिनियां कोठी और भगवान बाजार थानान्तर्गत भरत मिलाप चौक, स्टेशन चौक, गुदरी बाजार, धर्मनाथजी मंदिर, कटरा अस्पताल चौक होते हुए पुनः अपने प्रारंभिक स्थान पर जाकर समाप्त होता होने की सूचना प्राप्त हुआ है। जुलूस के मार्ग में साहेबगंज, बड़ा मस्जिद खबुआ, करीमचक, राहत रोड, गई बाजार, गुदरी, टक्कर मोड़ आदि स्थानों पर सतर्कता अपेक्षित है। इसके साथ ही जिला के अन्य कई प्रखंडों में भी संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है।

सभी अनुमण्डल पदाधिकारी अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बिना अनुमति प्राप्त किए कोई भी जुलूस निकाले जाने के पूर्व उसकी भी विधिवत् अनुज्ञप्ति अवश्य प्राप्त कर ली जाय। मूर्ति विसर्जन/रामनवमी जुलूस में डी० जे०, अश्लील नृत्य, नर्तकी इत्यादि पर सख्ती से रोक लगाई जाय। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी क्षेत्र में विधि व्यवस्था की संवेदनशीलता को देखते हुए पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति समय पूर्व करना सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक जुलूस के मार्ग का भौतिक सत्यापन संबंधित थानाध्यक्ष और अंचल अधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा और यदि इसमें किसी प्रकार का विवाद हो तो उसे समय रहते दूर करने का निदेश दिया गया है।।

सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी दण्डाधिकारी एवं बल दिनांक 10.04.2022 को प्रातः 6 बजे से अपना प्रतिनियुक्ति स्थान ग्रहण कर लेंगे। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा छोटी से छोटी घटना की भी सूचना संबंधित पदाधिकारी अपने वरीय पदाधिकारी को अतिशीघ्र टेलीफोन, व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराने की बात कही गयी है। विधि व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिये वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो अपने प्रभार के प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी और थानाध्यक्ष के लगातार संपर्क में रहेंगे और किसी भी असामान्य स्थिति की सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी और अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने अपने अनुमण्डल की विधि व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे और स्थिति पर सतर्क नजर रखेंगे।

इस अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। नियंत्रण कक्ष दिनांक 10.04.2022 से 11.04.2022 तक जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटा सतत् कार्यरत रहेगा । छपरा का दूरभाष संख्या 06152-242444 है। इसके प्रभार में डॉ० गगन, अपर समाहर्त्ता, सारण- 9473191268 और श्री सौरभ जायसवाल, पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय, साण 8544428112 रहेंगे। वरीय प्रभारी पदाधिकारी, जिला की विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता, सारण और पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय छपरा रहेंगे। इसके अलावा मढौरा एवं सोनपुर अनुमंडल में भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी।

असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, सारण को आदेश दिया गया है कि छपरा सदर अस्पताल सहित जिला के सभी चिकित्सालयों को एलर्ट की स्थिति पर सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने कर्तव्यों का सम्यक रूप में निर्वहन करेंगे ताकि रामनवमी पर्व हर्षोल्लास एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जा सके।

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें