ऑनलाइन योग से लोगों को निरोग रहने का मंत्र दे रहें है युवा

ऑनलाइन योग से लोगों को निरोग रहने का मंत्र दे रहें है युवा

Chhapra: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम काफी कारगर माना गया है. ऐसे में लोगों को व्यायाम करने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा ‘योग से निरोग तक’ ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू की गई है.

इसके तहत संस्था के सक्रिय सदस्य व योग शिक्षिका रचना ने संस्था के आधिकारिक फेसबुक पेज से योगाभ्यास कराया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य मानसिक, शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य एवं मनोबल को निरंतर ऊँचा बनाये रखना है. साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करना भी है.

टीम के सक्रिय सदस्य मकेसर पंडित ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़कर अपने अनुभव को बताते हुए कहा कि कोरोना काल में कई मुश्किलों के चलते लोग मानसिक रूप से भी शिथिल पड़े हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए योग अच्छा साधन है. मन को एकाग्र करने वाले अभ्यास से ध्यान केंद्रित होता है और तनाव दूर होता है.

वहीं संस्था अध्यक्ष मंटू कुमार यादव ने कहा कि एक अदृश्य वायरस ने पूरी दुनिया को खौफ के साए में जीने के लिए मजबूर कर दिया है. कोरोना काल में जहां हर कोई हताश है, वहीं संसार को सेहत के सूत्र में पिरोने वाला योग एक बेहतर विकल्प है.

ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम सप्ताह में 3 दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से अलग-अलग योग विशेषज्ञ द्वारा ऑनलाइन योगाभ्यास कराया जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें